अंतरराष्ट्रीय

ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर सवार भारतीय चालक दल की महिला लौटी स्वदेश

डेस्क : विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 13 अप्रैल को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किए गए मालवाहक जहाज के चालक दल में शामिल एक भारतीय नाविक सुरक्षित घर पहुंच गई है. “तेहरान में भारतीय मिशन और ईरानी सरकार के ठोस प्रयासों से, केरल के त्रिशूर से भारतीय डेक कैडेट एन टेसा जोसेफ (Ann Tessa Joseph) जो कंटेनर पोत एमएससी एरीज़ के भारतीय चालक दल के सदस्यों में से थी, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतर गई हैं,” विदेश मंत्रालय प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने X पर एक पोस्ट में यह जानकारी दी.

बता दें कि ईरान की नौसेना ने 13 अप्रैल को भारत आ रहे मालवाहक जहाज एमएससी एरीज को जब्त कर लिया था. जहाज के चालक दल के 25 सदस्य हैं. इनमें से 17 भारतीय नागरिक हैं. ईरान द्वारा जब्त किए गए इजराइल से जुड़े मालवाहक जहाज पर सवार 17 भारतीयों में केरल की एक महिला भी थी, जो सुरक्षित देश वापस लौट गई हैं.

जहाज ‘एमएससी एरीज’ को ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने 13 अप्रैल को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास जब्त कर लिया था. चालक दल में से तीन-सुमेश, पीवी धनेश और श्यामनाथ के केरल से होने की पुष्टि की गई थी. एमएससी (मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी) ने कहा कि वह चालक दल के 25 सदस्यों की कुशलक्षेम और जहाज की वापसी के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है.

 

NEWS WATCH