खेल

बेंगलुरु टेस्ट : भारत की बड़ी हार, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से दी शिकस्त

डेस्क : बेंगलुरु में खेले गए टेस्ट मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इतिहास रचने का काम किया और टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच के पांचवें दिन का खेल बारिश के कारण देर से शुरू हुआ लेकिन इसके बाद मौसम का मेहमान टीम को साथ मिला और फिर भारतीय गेंदबाजों का बखूबी सामना करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबजों ने अपनी टीम को जीत दिला दी।

इस मैच में पहले खेलते हुए भारत की टीम सिर्फ 46 रन बनाकर आउट हो गई, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 402 का स्कोर बनाकर 356 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 462 का स्कोर बनाया और 107 का टारगेट रखा, जिसका पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने आसानी के साथ 2 विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली।

आज टीम इंडिया के सामने अपने सबसे कम टेस्ट टोटल को सफलतापूर्वक बचाव करने वाले कारनामे को दोहराने की चुनौती थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि जसप्रीत बुमराह के अलावा अन्य गेंदबाज नाकाम रहे। न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत में ही जसप्रीत बुमराह ने कप्तान टॉम लैथम को खाता भी नहीं खोलने दिया। इसके बाद उन्होंने डेवोन कॉनवे को भी अपना शिकार बनाया, जो 17 रन बनाकर 35 के स्कोर पर आउट हुए। हालांकि, इसके बाद विल यंग और रचिन रवींद्र की जोड़ी ने भारत को कोई भी मौका नहीं दिया और अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। यंग ने नाबाद 48 रन की पारी खेली, वहीं रचिन ने भी नाबाद 39 रन बनाए।

न्यूजीलैंड ने भारत को कई बार हराया है लेकिन यह जीत बहुत खास है, क्योंकि उसने टीम इंडिया को उसी के घर में हराया है। न्यूजीलैंड ने अपनी टेस्ट जीत भारत में 1988 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हासिल की थी। इसके बाद से उसे हार या फिर ड्रॉ से ही संतोष करना पड़ा लेकिन जीत नसीब नहीं हुई। अब 2024 में उसने इतिहास रच दिया और एक जबरदस्त जीत दर्ज की। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 24 अक्टूबर से पुणे में होगा, जिसे जीतकर न्यूजीलैंड का प्रयास 2-0 की अजेय बढ़त लेने का होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *