अजब-गजब

राजस्थान : अजमेर में गैंगरेप पीड़िता को 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने से स्कूल ने रोका, कहा- खराब होगा स्कूल का माहौल’

डेस्क : राजस्थान के अजमेर से इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक स्कूल ने सामूहिक दुष्कर्म पीड़ित छात्रा को स्कूल में एंट्री नहीं दी. उसका स्कूल से नाम तक काट डाला गया और उसे बोर्ड एग्जाम देने से भी वंचित किया गया. पीड़िता ने बाल कल्याण समिति को इस बारे में खत लिखा और अपनी आपबीती बताई. पीड़िता के साथ पिछले साल अक्टूबर महीने में रेप की घटना हुई थी, जिसके बाद थाने में मुकदमा भी दर्ज हो गया था. घटना के बाद बच्ची जब स्कूल में पढ़ाई करने के लिए पहुंची तो वहां टीचर्स ने उसे स्कूल आने से यह कहते हुए मना कर दिया कि उसके स्कूल आने से माहौल खराब होगा और बेहतर है कि वह स्कूल ना आए.

गैंगरेप पीड़िता 12वीं कक्षा की छात्रा है. छात्रा का आरोप है कि स्कूल ने उसे बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठने दिया, क्योंकि पिछले साल उसके साथ सामूहिक बलात्कार हुआ था. स्कूल के अधिकारियों ने उससे कहा कि अगर वह परीक्षा में शामिल हुई तो “माहौल खराब हो जाएगा”. हालांकि स्कूल की ओर से दावा किया गया है कि उन्होंने छात्रा को एडमिट कार्ड नहीं दिया क्योंकि वह 4 महीने से क्लास में नहीं आई थी.

मामले का खुलासा तब हुआ जब पीड़ित छात्रा ने आप बीती किसी सरकारी स्कूल की शिक्षिका को बताई. शिक्षिका ने तुरंत छात्रा को 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने को कहा. छात्रा ने ऐसा ही किया. इसके बाद बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष अंजली शर्मा ने पीड़ित छात्रा को अपने कार्यालय बुलाया और पूरी घटना की जानकारी ली. पूरा मामला समझने के बाद अंजली शर्मा ने इस गंभीरता से लिया और जांच शुरू कर दी.

निजी स्कूल में पढ़ने वाली 12वीं कक्षा की छात्रा के साथ 18 अक्टूबर 2023 को उसके दूर के चाचा सहित दो अन्य लोगों ने गैंगरेप किया था. इस मामले में गेगल थाना पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. हालांकि न्यायालय ने एक आरोपी को जमानत दे दी और दो आरोपी अभी भी न्यायिक अभिरक्षा में हैं.

 

NEWS WATCH