स्थानीय

पूर्णिया : एनकाउंटर में मारा गया तीन लाख का इनामी डकैत बाबर

पूर्णिया : जिले के अमौर में पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने रविवार की देर रात करीब 2 बजे इनामी डकैत बाबर को एनकाउंटर में मार गिराया। यह मुठभेड़ अमौर थाना से महज डेढ़ किलोमीटर दूर स्टेट हाईवे के पास एक धान के खेत में हुई। पुलिस और एसटीएफ की टीम ने घेराबंदी कर बाबर पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं, जिससे उसका शरीर गोलियों से छलनी हो गया।

बाबर उर्फ आदिल उर्फ पापड़, किशनगंज जिले के पिछला पतलुआ का निवासी था और बिहार के सीमांचल इलाके से लेकर पश्चिम बंगाल तक उसने आतंक फैला रखा था। बाबर पर बिहार और बंगाल के कई जिलों में डकैती और अन्य अपराधों के मामले दर्ज थे। वह लंबे समय से पुलिस की वांटेड लिस्ट में शामिल था और उस पर तीन लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

अमौर थाना को गुप्त सूचना मिली थी कि बाबर अपने गिरोह के सदस्यों के साथ किसी बड़ी डकैती की योजना बना रहा है। यह गिरोह अमौर थाना क्षेत्र के ग्राम गरहरा में डकैती की घटना को अंजाम देने वाला था। सूचना की पुष्टि होने के बाद पुलिस और एसटीएफ की टीम ने छापेमारी दल का गठन किया और गरहरा चौक पर एम्बुश लगाकर अपराधियों का इंतजार किया।

रात्रि करीब 10:30 बजे एक चार पहिया वाहन आता दिखा, जिसे रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन चालक वाहन को तेजी से मोड़कर भागने लगा। पुलिस ने स्कॉर्पियो का पीछा किया और हलालपुर चौक के पास उसे घेर लिया। अपराधियों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने आत्मरक्षार्थ जवाबी फायरिंग की, जिसमें बाबर मारा गया।

एनकाउंटर के बाद पुलिस ने बाबर के छह साथियों को गिरफ्तार किया, जिनमें नुर्सीद आलम, दिलदार, सहिनुर, मो. असलम, सायेन बाबु और अकबाल हुसैन शामिल हैं। मौके से तीन पिस्तौल, एक कार्बाइन, 37 जिंदा कारतूस, चार मैगजीन और एक स्कॉर्पियो वाहन बरामद किया गया। एनकाउंटर के दौरान अपराधियों ने पुलिस पर लगभग 20-25 गोलियां चलाईं, जबकि पुलिस ने 11 राउंड फायरिंग की।

बाबर, जो किशनगंज के पतलुआ का निवासी था, बिहार और बंगाल के कई जिलों में सक्रिय था। उस पर पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज जिलों में डकैती, लूट और हत्या के मामले दर्ज थे। बाबर को लंबे समय से पुलिस की वांटेड सूची में रखा गया था और उसपर तीन लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

इस एनकाउंटर के बाद मृतक बाबर और उसके साथियों के खिलाफ डकैती की योजना बनाने, पुलिस पर हमला करने और अवैध हथियार रखने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *