राष्ट्रीय

कोटा में NEET की तैयारी करनेवाली लखनऊ की छात्रा ने की आत्महत्या

डेस्क : कोटा में कोचिंग स्टूडेंटस के सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अभी 2 दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के कन्नौज के छात्र ने सुसाइड किया था और बीती रात लखनऊ की एक छात्रा ने सुसाइड कर लिया. यह बेहद ही विचित्र है कि सरकार के प्रयासों के बावजूद कोटा में छात्रों की आत्महत्या के मामले कम नहीं रहे हो रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक छात्रा के सुसाइड की सूचना देर रात पुलिस को मिली. मृतका की पहचान सौम्या के रूप में हुई है, मौके पर पहुंची पुलिस ने एफएसएल की टीम को भी बुलाया है. पुलिस के अनुसार छात्रा को लास्ट टाइम उसके दोस्त ने देखा था. पुलिस ने मृतका के परिजनों को सूचना दे दी है. फिलहाल, पुलिस मामले में पुलिस जांच में जुटी हुई हैं.

कोटा में बढ़ते कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड मामलों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई है. वही बच्चों को अवसाद मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास भी किया जा रहे हैं, लेकिन कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड के मामले रुक नहीं रहे हैं.

कोटा कोचिंग स्टूडेंट्स के साल 2023 में सुसाइड के आंकड़े भयावह है. पिछले साल दो दर्जन से अधिक छात्रों ने आत्महत्या किया था. इसके बाद से जिला प्रशासन सरकार और कोचिंग संस्थानों की ओर से बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए कई कार्यक्रम किया जा रहे हैं, लेकिन सुसाइड के मामलों पर विराम नहीं लग रहा है.

पिछले साल की तरह नए साल 2024 में भी कोटा स्टूडेंट्रस के सुसाइड की प्रवृत्ति में कमी आती नहीं दिख रही है. साल के शुरुआती 3 महीने में कोटा के कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का सातवां मामला सामने आ चुका है. फिलहाल, लखनऊ की छात्रा के सुसाइड के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है. परिजनों के कोटा पहुंचने के बाद ही पुलिस कुछ खुलासा कर पाएगी.

 

 

NEWS WATCH