Darbhanga Politics स्थानीय

जिला निर्वाचन पदाधिकारी के आदेश के आलोक में जिले में शत-प्रतिशत मतदान के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में स्वीप के द्वारा में अनेक कार्यक्रम प्रतिदिन आयोजन

 

 

दरभंगा (आई ए खान) :  जिला में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन के आदेश में प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों में स्वीप के तत्वाधान में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

इसी क्रम आज जिला के जाले प्रखण्ड अन्तर्गत राढ़ी पश्चिमी, जाले दक्षिणी, कतरौल बसंत, काजी बहेरा एवं दोघरा पंचायत के विभिन्न कम मतदान प्रतिशत वाले बूथ क्षेत्रों के कई स्वंय सहायता समूह से जुड़ी हुई जीविका दीदियों अनमोल जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ द्वारा जाले में तथा खुशबू जीविका ग्राम संगठन द्वारा राढ़ी पशिमी में मतदाता जागरूकता हेतु संकल्प सभा, जागरूकता रैली, एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में जीविका दीदियों एवं मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से चुनाव आयोग एवं जिला पदाधिकारी, दरभंगा द्वारा जारी विडियो का प्रोजेक्टर एवं साउंड सिस्टम के माध्यम से विडियो प्रस्तुतीकरण किया गया।

06-मधुबनी संसदीय क्षेत्र अन्तर्गत 87-जाले विधान सभा क्षेत्र के बूथ संख्या- 59, 61, 135, 138, 146 एवं 147 के विभिन्न स्वंय सहायता समूह की जीविका दीदियों द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन में मतदान करने हेतु लोगों को जागरूक एवं प्रेरित किया गया I
जीविका दीदियों द्वारा *”हम सब की है यह पूरी जिम्मेदारी, सही प्रतिनिधि चुनने में हो सबके वोटो की भागीदारी”* जैसे दर्जनों नारों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गयाI
कार्यक्रम में उपस्थित जिला परियोजना प्रबंधक (जीविका) *डॉ. ऋचा गार्गी ने जीविका दीदियों को मतदान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु प्रेरित करते हुए अपील किया कि 20 मई को सब काम छोड़कर* *सबसे पहले मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत करें*।

*उन्होंने बताया गया कि इस महापर्व में आपकी एवं परिवार के सभी मतदाताओं की भागीदारी अतिआवश्यक है, आपका एक-एक मत कीमती है, इसे बर्बाद नही होने दे*।

उन्होंने दीदियों से अपील किया कि वे अपने-अपने समूह की बैठक में भी चर्चा करते हुए संपूर्ण मतदान हेतु जागरूकता फैलाने का काम करें।
उन्होंने बताया कि पिछले निर्वाचन में इन सभी मतदान केन्द्रों पर औसतन मात्र 36.52 प्रतिशत मतदान हुआ था, पर इस बार बढ़ चढ़कर चुनाव में भाग लेना है I

कार्यक्रम में विडियो प्रस्तुतीकरण करने के उपरांत मानव संसाधन प्रबंधक श्री ब्रजेश कुमार द्वारा सभी जीविका दीदियाँ के मोबाईल में *दरभंगा मतदान केन्द्र मोबाइल एप्प डाउनलोड* करवाकर एप्लीकेशन का उपयोग करना सिखाते हुए अपील किया गया कि अपने आस-पास के सभी दीदियों को भी इस ऐप के बारे में बताइये।

उन्होंने कहा कि मोबाइल एप्लीकेशन में चुनाव से जुड़ी सभी प्रकार की छोटी-बड़ी न सिर्फ जानकारी उपलब्ध है, बल्कि चुनाव कार्य में लगे अधिकारी के नाम और कॉन्टेक्ट नंबर भी दिया गया है।
उन्होंने बताया कि आपएप्प के माध्यम से न सिर्फ अपना मतदान केन्द्र देख सकते हैं, बल्कि अपने वोटर लिस्ट को भी यहाँ चेक कर सकते हैं।
प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक श्री देवदत्त ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का महत्व बहुत ही अधिक है और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है ।

*उन्होंने कहा कि हम लोग मतदान के माध्यम से ही पाँच वर्षों के लिए अपने प्रतिनिधि का चयन करते हैं, उन्होंने जीविका दीदियों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी दरभंगा का शत प्रतिशत मतदान के लिए अपील भी वीडियो के माध्यम से दिखाया गया*।

कार्यक्रम में प्रबंधक संतोष कुमार चौधरी, क्षेत्रीय समन्वयक सोफिया हुसैन व मुकेश कुमार, सामुदायिक समन्वयक प्रेम कुमार व कैलाश झा एवं गुड्डू कुमार, संध्या झा, सुमित्रा देवी सहित अनेकों कैडर व स्वीप दूत ने अपना मह्त्वपूर्ण योगदान दिया।

 

IA KHAN