अजब-गजब

इंसान में ट्रांसप्लांट हुई सुअर की किडनी, अमेरिकी डॉक्टरों की बड़ी उपलब्धि

डेस्क : अमेरिका में डॉक्टरों ने मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में एक 62 वर्षीय एक मरीज में सुअर की किडनी को सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है. इस ऑपरेशन में करीब चार घंटे का वक्त लगा है.

इस सफल सर्जरी को चिकित्सा जगत में बड़ी क्रांति के तौर पर देखा जा रहा है. इससे दुनिया के लाखों किडनी मरीजों में उम्मीद की किरण जाग उठी है.

डॉक्टरों ने बताया कि ट्रांसप्लांट की गई सुअर की नई किडनी कई सालों तक चल सकती है. इसके पहले ब्रेन-डेड लोगों में परीक्षण के तौर पर सुअर की किडनी प्रत्यारोपित की जा चुकी है, लेकिन जीवित मनुष्य में ऐसा पहली बार किया गया है. 62 वर्षीय रिक स्लेमैन की हालत में सुधार हो रहा है और जल्द ही उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. इस मरीज की कई वर्षों तक निगरानी की जाएगी. अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इससे लाखों किडनी रोगियों को फायदा होगा.

बता दें कि डॉक्टर सूअरों से हृदय प्रत्यारोपण को भी अंजाम दे चुके हैं. लेकिन दुर्भाग्य से वह सर्जरी असफल रह थी और कुछ ही महीनों के भीतर दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी. इसके बाद डॉक्टरों ने इसे रोक दिया था. अब किडनी ट्रांसप्लाट करके अमेरिकी डॉक्टरों ने सबको हैरान कर दिया है.

 

NEWS WATCH