राष्ट्रीय

पैरासिटामोल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल ! विटामिन, शुगर और ब्लड प्रेशर के साथ एंटीबायोटिक्स भी शामिल

डेस्क : भारत में बुखार आने पर पैरासिटामॉल (Paracetamol) खाना आम बात है, लेकिन पैरासिटामॉल खाना खतरनाक हो सकता है. दरअसल, पैरासिटामोल समेत 52 दवाइयां गुणवत्ता परीक्षण में फेल हो गई हैं. देश की सबसे बड़ी ड्रग रेगुलेटरी बॉडी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है.

CDSCO (Central Drugs Standard Control Organisation) ने बताया कि 50 से अधिक औषधियों को NSQ (Not of Standard Quality) यानी मानक गुणवत्ता के अनुरूप नहीं घोषित किया गया है.

CDSCO की रिपोर्ट में पैरासिटामॉल के अलावा विटामिन, शुगर और हाई ब्लड प्रेशर और कई एंटीबायोटिक्स के लिए दी जाने वाली दवाएं भी शामिल हैं. गुणवत्ता मानकों को पूरा न करने वाली दवाओं में विटामिन सी और डी3 टैबलेट शेल्कल, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन-C सॉफ्टजेल भी शामिल है.\

बैन की गई दवाओं की लिस्ट में दौरे पड़ने और एंजाइटी की बीमारी में इस्तेमाल की जाने वाली क्लोनाजेपाम टैबलेट, पेन किलर डायक्लोफिनाक, सांस की बीमारी के लिए इस्तेमाल होने वाली अम्ब्रोक्सल, एंटी फंगल फ्लुकोनाजोल और कुछ मल्टीविटामिन और कैल्शियम की गोलियां भी शामिल हैं.

पेट के इंफेक्शन को ठीक करने में दी जाने वाली दवा मेट्रोनिडाजोल भी इस जांच में फेल हो गई है. बता दें कि अल्केम लेबोरेट्रीज, हेटेरो ड्रग्स, हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड जैसी बड़ी कंपनियों की ओर से यह दवाएं बनाई जाती हैं.

ड्रग रेगुलेटर ने क्वालिटी टेस्ट में फेल होने वाली दवाओं की दो लिस्टें जारी की है. पहली लिस्ट में 48 दवाओं के नाम हैं. वहीं, दूसरी लिस्ट में 5 दवाओं को हानिकारक बताया गया है. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (FDC) दवाओं पर प्रतिबंध लगाया था.

बैन की गई दवाओं की लिस्ट में बुखार-सर्दी के साथ-साथ पेन किलर, मल्टी-विटामिन और एंटीबायोटिक्स दवाएं शामिल थी. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि इन दवाओं के इस्तेमाल से इंसानों को खतरा हो सकता है. ऐसे में सरकार की ओर से पूरे देश में इन दवाओं के प्रोडक्शन, खाने और डिस्ट्रीब्यूशन पर रोक लगा दी गई.

बता दें कि एक ही दवा में एक से ज्यादा दवाओं को मिलाकर बनाई गई दवाएं फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन ड्रग्स (FDC) के नाम से जानी जाती हैं. इन दवाओं को आमतौर पर कॉकटेल ड्रग्स के नाम से भी जाना जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *