स्थानीय

प्रकृति और रिश्तों को छाया देता है पेड़ : कुलपति

कहा- एक एक पौधे को सभी लें गोद, संरक्षण व पोषण जरूरी

दरभंगा। एनएसएस इकाई के सौजन्य से संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर की अमृत वाटिका में बुधवार को सघन पौधरोपण कार्यक्रम चलाया गया। मौके पर कुलपति प्रो. लक्ष्मी निवास पाण्डेय ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम एक प्रगतिशील विचार है । यह हमें प्रकृति से जुड़ने और अपने प्रियजनों को समर्पित करने का एक अनोखा तरीका भी प्रदान करता है। इस पहल के तहत हर कोई अपनी मां या किसी भी अन्य प्रियजनों के नाम पर एक पौधा लगाता है। इससे प्रकृति की सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य मातृ सम्मान, पर्यावरण संरक्षण तथा स्थायी विरासत को आगे बढ़ना भी है।

कुलपति प्रो. लक्ष्मीनिवास पाण्डेय ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम के तहत लोग अपनी मां के प्रति सम्मान और प्यार व्यक्त कर सकते हैं। यह उनकी स्मृति या उनके जीवन को चिरस्थायी बनाने का एक प्राकृतिक और सकारात्मक तरीका है। इसी तरह पितर की संतृप्ति के लिए भी एक एक पौधा लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिर्फ पौधा रोपने से काम नहीं चलेगा बल्कि उसका संरक्षण व संपोषण भी जरूरी है। इसलिए आज रोपे गए एक एक पौधे को सभी गोद लें। ताकि उसका उचित देखभाल हो सके और यही पौधा कल बड़ा वृक्ष होकर समाज को एक सशक्त सन्देश देने में कामयाब होगा।

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकान्त ने बताया कि पौधरोपण कार्यक्रम में डीन डॉ. शिवलोचन झा, सीसीडीसी डॉ. दिनेश झा, भू सम्पदा पदाधिकारी डॉ. उमेश झा, एनएसएस समन्वयक डॉ. सुधीर झा, विकास पदाधिकारी डॉ. पवन झा, उप कुलसचिव एक डा. दीनानाथ साह, व्याकरण प्राध्यापक डॉ. रामसेवक झा सहित अन्य कर्मीगण उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *