हरियाणा

जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव को लेकर सभी तैयारियां

जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी–85 वर्ष से अधिक आयु व दिव्यांग मतदाता घर पर ही कर पाएंगे मतदान :- डीसी प्रशांत पंवार

 

कैथल, 18 मार्च डीसी प्रशांत पंवार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। जिला प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव संपन्न कराने और आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिये वचनबद्ध है। मीडिया भी इस महापर्व के दौरान अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करें।

डीसी प्रशांत पंवार लघु सचिवालय स्थित सभागार में लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रेसवार्ता के दौरान बोल रहे थे। डीसी ने कहा कि चुनाव की घोषणा की तिथि से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और इसकी अधिसूचना 29 अप्रैल 2024 हो जाएगी। चुनावी प्रक्रिया के तहत 6 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल 7 मई को की जाएगी तथा उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र वापिस लेने की अंतिम तिथि 9 मई रहेगी। उन्होंने बताया कि 25 मई को मतदान होगा तथा 4 जून 2024 को मतगणना होगी। आगामी 6 जून 2024 चुनावी प्रक्रिया पूर्ण होने की तिथि है।॒ ॒

उन्होंने कहा कि कैथल जिला में 4 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें कैथल, पूंडरी, कलायत और गुहला शामिल हैं। इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 8 लाख 11 हजार 623 मतदाता हैं, जिनमें 4 लाख 27 हजार 914 पुरूष तथा 3 लाख 83 हजार 698 महिला मतदाता, 11 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल है। इन मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला में कुल 807 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनमें 96 पोलिंग बूथ संवेदनशील, 6 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील श्रेणी में आते हैं।

उन्होंने कहा कि ॒मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पीने का पानी, सुलभ शौचालय, रैंप इत्यादि की व्यवस्था की गई है। मीडिया के सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु व दिव्यांग मतदाताओं से घर पर ही मतदान करने के लिए चुनाव कार्यालय की ओर से फार्म भरवाए जाएंगे, उनकी सहमति देने के उपरांत ही मतदान की व्यवस्था के लिए टीम का गठन किया जाएगा। प्रशासन द्वारा फ्री व फेयर चुनाव करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है। कहीं पर भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिली तो तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इसके लिए फ्लाईंग स्क्वायड व सर्विलेंस टीम भी एक्टिव कर दिया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि चुनावी खर्च पर भी कड़ी नजर रहेगी, इतना ही नहीं बैंकों से होने वाले लेन-देन पर भी निगरानी रखी जाएगी। जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। इस कंट्रोल रूम में टोल फ्री नंबर 1950 एक्टिव रहेगा। साथ ही सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का भी तय समय सीमा के भीतर निपटारा किया जाएगा। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक उपासना ने कहा कि लोकसभा चुनाव को शांति पूर्वक एवं निष्पक्षता से संपन्न करवाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल के साथ-साथ सीआरपीएफ की टुकड़ी की तैनाती की जाएगी। पंजाब व अन्य जिलों के साथ लगने वाली सीमाओं पर नाके लगाए जाएंगे।

इस मौके पर एडीसी सी.जया श्रद्धा, एसडीएम ब्रह्म प्रकाश, कृष्ण कुमार, सत्यावान सिंह मान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी गुरविंद्र सिंह, नायब तहसीलदार चुनाव सुभाष चंद आदि मौजूद रहे।

एस आर योगी