स्थानीय

दरभंगा : मिथिला विवि के कुलपति की तस्वीर लगाकर साइबर ठगी की कोशिश, मामला दर्ज

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति की तस्वीर का उपयोग कर साइबर अपराधियों द्वारा पैसे मांगने का मामला सामने आया है. इस संबंध में थाने में शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस मामले की तहकीकात में जुट गई है.

जानकारी के मुताबिक, साइबर अपराधियों द्वारा कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी की तस्वीर को उपयोग में लाते हुए मोबाइल नंबर 9950475508 से अज्ञात व्यक्ति द्वारा कुलपति के नाम से फर्जी व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षकों को व्हाट्सएप संदेश एवं व्हाट्सएप कॉलिंग के द्वारा रुपये ट्रांसफर का अनुरोध किया जा रहा है. शनिवार की देर रात  विश्वविद्यालय के इंस्पेक्टर ऑफ कॉलेज ( विज्ञान) और भौतिकी विभाग के प्रो. अरुण कुमार सिंह को ऐसे संदेश प्राप्त हुए हैं. प्रो सिंह ने विश्वविद्यालय प्रशासन को तुरंत इसकी सूचना दी. इस पर सख़्त कार्रवाई करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा शनिवार रात विश्वविद्यालय थाना में आईटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

गौरतलब है कि पहले भी ऐसी घटना इस वर्ष के जुलाई माह की 30 तारीख को हुई थी. विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपने कर्मियों से अनुरोध किया है कि वे ऐसे भ्रामक और धोखाधड़ी वाले संदेशों के झाँसे में न आएं और इनसे बचने का प्रयास करें. किसी भी प्रकार के डेबिट और क्रेडिट ट्रांज़ैक्शन करने से बचें. ऐसे किसी भी संदेश अथवा कॉल आने पर तुरंत इसकी सूचना विश्वविद्यालय प्रशासन को दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *