हरियाणा

पीएम स्वनिधि स्कीम को लेकर निगमायुक्त अभिषेक मीणा ने बैंक प्रतिनिधियों के साथ की समीक्षा बैठक,

पीएम स्वनिधि स्कीम को लेकर निगमायुक्त अभिषेक मीणा ने बैंक प्रतिनिधियों के साथ की समीक्षा बैठक,

 

स्ट्रीट वैंडरों को जल्द ऋण वितरित करने पर दिया जोर।
बैंक प्रतिनिधि निपटाएं लंबित मामले, लक्ष्य करें पूरा-निगमायुक्त।

 

 

करनाल 15 मार्च, नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा सरकार की फ्लैगशिप स्कीमों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को उन्होंने पीएम स्वनिधि स्कीम की समीक्षा करने को लेकर 26 बैंक मैनेजर व उनके प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में निगमायुक्त ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी बैंक स्ट्रीट वैंडरों को ऋण वितरित कर अपनी पैंडेंसी निपटाएं। मीटिंग में उप निगम आयुक्त अशोक कुमार, नगरीय परियोजना अधिकारी प्रवीन चुग, सहायक परियोजना अधिकारी तुषार खन्ना तथा टी.एफ.आई. राजेश भारद्वाज उपस्थित रहे।

निगमायुक्त ने बताया कि करनाल शहर के ऋण वितरित करने के करीब 695 मामले लंबित पड़े हैं, इन्हें जल्द से जल्द निपटाया जाए। इसके लिए बैंक की ओर से स्ट्रीट वैंडरों को फोन कर बुलाया जाए। उन्होंने नगरीय परियोजना अधिकारी को भी निर्देश दिए कि वह भी सभी स्ट्रीट वैंडरों को फोन कर बैंक में जाने के लिए कहें, ताकि सभी वैंडरों को लोन मुहैया करवाया जा सके।
उन्होंने निर्देश दिए कि बिला वजह किसी भी स्ट्रीट वैंडर का लोन रद्द न किया जाए और न ही उनका सिबिल स्कॉर इत्यादि चैक किया जाए। यह स्कीम गरीब वैंडरों के लिए है और उन्हें इसका लाभ अवश्य मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कोई स्ट्रीट वैंडर लोन लेने से मना करता है, तो उसे स्कीम के बारे में पुन: जागरूक करें। उन्होंने नगरीय परियोजना अधिकारी व सभी बैंक प्रतिनिधियों को स्पष्टï किया कि आगामी 2 माह में टारगेट कम्पलीट कर स्कीम को पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह बाद पुन: समीक्षा बैठक आयोजित कर सभी बैंकों की प्रगति देखी जाएगी।
मीटिंग के माध्यम से जानकारी देते हुए निगमायुक्त ने बताया कि करनाल शहरी क्षेत्र 9298 स्ट्रीट वैंडरों को पीएम स्वनिधि स्कीम के अंतर्गत ऋण देने का लक्ष्य दिया गया था। इस पर काम करते हुए नगर निगम की ओर से 12 हजार 398 स्ट्रीट वैंडरों को लोन देने के लिए स्पाँसर किया गया। उन्होंने बताया कि अभी तक 7 हजार 850 वैंडरों का ऋण स्वीकृत किया गया है। इनमें से 6 हजार 956 को 10 हजार रुपये का ऋण मुहैया करवाया जा चुका है। जिन स्ट्रीट वैंडरों की ओर से 10 हजार रुपये का ऋण बैंक को चुका दिया गया है, स्कीम के तहत उन्हें 20 हजार तथा 50 हजार रुपये ऋण देने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि ऐसे एक हजार 522 स्ट्रीट वैंडरों को 20 हजार तथा 597 स्ट्रीट वैंडरों को 50 हजार रुपये का ऋण मुहैया करवाया जा चुका है।
फोटो कैप्शन:- नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा बैंक प्रतिनिधियों के साथ पीएम स्वनिधि स्कीम की समीक्षा करते हुए।

एस आर योगी