स्थानीय

दरभंगा : सिंघवाड़ा, जाले एवं केवटी में आयोजित शिविर में 1080 दिव्यांगजनों ने UDID कार्ड के लिए कराया ऑनलाइन पंजीकरण

दरभंगा : राजीव रौशन, जिला पदाधिकारी, दरभंगा के निदेशानुसार जिला के दिव्यांगजनों के लिए विशिष्ठ पहचान पत्र UDID कार्ड के निर्माण हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

 

सिंघवाड़ा, जाले एवं केवटी प्रखण्ड में आयोजित शिविर में 1080 दिव्यांगजनों ने  ऑनलाइन पंजीकरण करवाया। दिव्यंगता प्रमाण पत्र सिविल सर्जन दरभंगा के कार्यालय द्वारा निर्गत किया जा रहा है। 6 दिनों के शिविर में अभी तक 198 दिव्यांगजनों को परीक्षण के उपरांत UDID कार्ड बना कर उपलब्ध कराया गया है। आज तारडीह प्रखण्ड में इस विशेष शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 160  दिव्यांगजनों ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया।

 

कल तारडीह प्रखण्ड कार्यालय में शिविर का आयोजन होगा, इसके अतिरिक्त दिनांक 26 एवं 27 अक्टूबर को हायाघाट प्रखण्ड में शिविर लगेगा। इन प्रखंडों में छूटे हुए दिव्यांगजनों के लिए समाहरणालय परिसर में 29 तारीख मंगलवार को शिविर लगेगा। इस शिविर में कोई भी दिव्यांगजन अपना पंजीकरण करवाते हुए परीक्षण कर UDID कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

अगले चरण में बाकी के प्रखंडों में भी दिव्यांगता प्रमाण पत्र सह UDID कार्ड हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में भाग लेने वाले दिव्यांगजन विशेष सहायक उपकरण के लिए भी अपना आवेदन कर सकते हैं ।

 

नेहा, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा ने बताया कि दिव्यांग पेंशन प्राप्त करने के लिए भविष्य में UDID कार्ड बनाना आवश्यक हो जाएगा. जिले में कोई दिव्यांगजन इस पेंशन से वंचित नहीं रह जाएं, इसके लिए विशेष शिविर का आयोजन प्रखंडों में उनकी सुविधा के लिए कराया जा रहा है। दरभंगा जिले के दिव्यांग जनों से अनुरोध है कि निर्धारित समय और निर्धारित प्रखंडों में उपस्थित होकर UDID कार्ड जरूर बना लें, जिनसे पेंशन में रुकावट नहीं हो।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *