स्थानीय

दरभंगा : राज्यस्तरीय विद्यालय खो-खो बालक अंडर-14 प्रतियोगिता शुरू, मंत्री मदन सहनी ने किया उद्घाटन

दरभंगा : खेल विभाग, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना तथा जिला प्रशासन दरभंगा के संयुक्त तत्वावधान में मिथिला की हृदय स्थली, दरभंगा के एतिहासिक गौरवशाली परंपरा तथा कलात्मकता के इंद्रधनुषी रंगों में राज्यस्तरीय विद्यालय खो-खो बालक अंडर-14 खेल प्रतियोगिता 2024, जो 22 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक नेहरू स्टेडियम लहेरियासराय, दरभंगा में आयोजित हो रही है, का उद्घाटन मुख्य अतिथि मदन सहनी, मंत्री समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार, सदर अनुमंडल अधिकारी विकास कुमार, सचिव, जिला खेल संघ दरभंगा जितेंद्र कुमार सिंह, सचिव जिला खो-खो संघ दरभंगा रमाशंकर चौधरी, डॉ. महताब आलम अध्यक्ष एथलेटिक्स संघ दरभंगा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। बच्चों ने आकर्षक मार्च पास्ट कर अपनी उपस्थिति से उपस्थित खेल प्रेमियों एवं दर्शकों को उत्साहित किया।

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में खो-खो खेल के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन के लिए दरभंगा जिला के चयन किए जाने पर बिहार सरकार के खेल विभाग को बधाई दी एवं उपस्थित खिलाड़ी, दल प्रभारी एवं उनके कोच तथा तकनीकी पदाधिकारी को आगामी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में इस प्रतियोगिता से चयनित खिलाड़ियों के बल पर बिहार को गौरवान्वित करने के लिए अपनी शुभकामनाएं प्रदान की। जिला खेल पदाधिकारी परिमल ने इस कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि सहित सभी उपस्थित खेल प्रेमियों एवं खेल संघ के पदाधिकारी का अभिनंदन किया एवं 22 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक चलने वाले इस राज्य स्तरीय खो खो प्रतियोगिता की संपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले के खिलाड़ियों ने इस वर्ष वॉलीबॉल अंडर- 14 एवं अंडर-19 की प्रतियोगिता में दरभंगा की बेटियों ने बिहार का विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया और जिले का पूरे बिहार में मान बढ़ाया है ।

प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए नेहरू स्टेडियम लहेरियासराय में दो मैदान का निर्माण किया गया है। बिहार के सभी जिले से आए प्रतिभागी खिलाड़ियों के बीच 51 मैच एवं उसके बाद नॉकआउट प्रथम क्वार्टर फाइनल, सेकंड क्वार्टर फाइनल, थर्ड क्वार्टर फाइनल एवं फोर्थ क्वार्टर फाइनल के उपरांत सेमीफाइनल की प्रतियोगिता होगी और सेमीफाइनल में विजय प्रतिभागी फाइनल की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। मार्च पास्ट का निर्देशन एवं संचालन शारीरिक शिक्षा शिक्षक आशीष कुमार एवं देवनंदन झा ने किया। निबंधन की व्यवस्था अरुण ठाकुर शारीरिक शिक्षा शिक्षक, आवासन की व्यवस्था मिथिलेश कुमार दास राकेश कुमार ने संभाल रखी है।

आज हुए मुकाबलों का परिणाम इस प्रकार है- पूल ए-भागलपुर ने समस्तीपुर को 12-3 से,पूल बी में बांका ने मधेपुरा को 12-5 तथा मुंगेर ने पटना को 10-7 से पराजित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *