अंतरराष्ट्रीय

सिंगापुर और हांगकांग में एमडीएच-एवरेस्ट मसालों पर लगे प्रतिबंध के बाद भारत सरकार ने दोनों देशों से मांगी रिपोर्ट

डेस्क : एमडीएच और एवरेस्ट की ब्रिकी पर सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग में प्रतिबंध लगा दिया गया. दोनों देशों की तरफ से दावा किया गया है कि इसमें इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा काफी अधिक है, जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है. सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग के इस आरोप के भारत सरकार ने दोनों देशों से भारत सरकार ने रिपोर्ट मांगा है. भारतीय वाणिज्य मंत्रालय ने सिंगापुर और हांगकांग स्थित दूतावासों से इस संबंध में तकनीकी विवरण, विश्लेषणात्मक रिपोर्ट और निर्यातकों के बारे में ब्योरा देने को कहा है.

दरअसल हांगकांग की खाद्य सुरक्षा निगरानी संस्था ने लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि उनमें कैंसर पैदा करने वाला रसायन पाया गया था. खाद्य सुरक्षा केंद्र (सीएफएस) ने 5 अप्रैल को घोषणा की कि उसने तीन एमडीएच उत्पादों – मद्रास करी पाउडर, मिश्रित मसाला पाउडर, और सांभर मसाला – और एवरेस्ट के फिश करी मसाला में एथिलीन ऑक्साइड, एक कैंसरजन के रूप में वर्गीकृत कीटनाशक का पता लगाया है.

हालांकि सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग द्वारा लगाए गए. इस आरोप के बाद एमडीएच तरफ से सफाई में कहा गया कि जांच के बाद भी समालों को बाजार में भेजने के साथ ही एक्सपोर्ट किया जाता है.

 

NEWS WATCH