रोजगार

सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट जारी

डेस्क : सीएसआईआर यूजीसी नेट जुलाई 2024 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने नतीजे आसानी से यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर JRF (Junior Research Fellowship) और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए चुने गए उम्मीदवारों की लिस्ट और कट-ऑफ अंक भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा, पीएचडी एडमिशन के लिए चुने गए उम्मीदवारों की भी लिस्ट यहां दी गई है, जिसमें उनके रोल नंबर और रैंक शामिल हैं.

सबसे पहले यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं.

होम पेज पर दिए गए ‘CSIR UGC NET Result 2024’ के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद, अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा, इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंट निकाल लें.

सीएसआईआर यूजीसी नेट की अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा के तीनों भागों (A, B, C) के लिए अलग-अलग कट-ऑफ निर्धारित नहीं की गई है. सभी वर्गों के संचयी अंकों को ध्यान में रखकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है.

UGC NET परीक्षा पास करने के लिए विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग पासिंग मार्क्स तय किए गए हैं:

अनारक्षित वर्ग (General Category): उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 33% अंक लाने होंगे.

आरक्षित वर्ग (SC/ST/OBC/PWD): इन उम्मीदवारों को पास होने के लिए 25% अंक आवश्यक हैं.

जिन उम्मीदवारों का चयन JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए हुआ है, उन्हें अगले चरण में अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों का सत्यापन करवाना होगा. इसके साथ ही, असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय या कॉलेजों द्वारा आयोजित इंटरव्यू या चयन प्रक्रिया में भी भाग लेना होगा.

जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास कर ली है, उन्हें अब यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने करियर की दिशा में अगले कदम के लिए तैयारी करें, चाहे वह पीएचडी एडमिशन हो या किसी विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर आवेदन करना.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *