राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोरोना अपडेट्स : जायडस के ‘विराफिन’ मेडिसिन को मिली मंजूरी , कोरोना के इलाज में कारगर

नई दिल्ली : देशभर कोरोना महामारी से त्राहिमाम मचा हुआ है। कोई भी राज्य इस भयंकर महामारी से अछूता नहीं रहा। पूरे भारत में इन दिनों कोरोना वैक्सीन के साथ ही मेडिकल ऑक्सीजन की कमी भी है। देश के कई अस्पताल ऑक्सीजन नहीं होने के कारण मरीजों का इलाज करने में अपनी असमर्थता जता रहे हैं तो वहीं कई लोग अपनी दूसरी डोज के लिए वैक्सीन के इंतजार में हैं। भारत में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच भारत के ड्रग्स रेगुलेटर ने जायडस (Zydus) की विराफिन (Virafin) को मंजूरी दे दी है। यह दवा कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होती है।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जायडस की इस ड्रग को मंजूरी दी है। जायडस ने दावा किया कि विराफिन के इस्तेमाल के बाद सिर्फ कुछ दिन में 91.15 फीसदी कोरोना पीड़ितों का RT-PCR टेस्ट नेगेटिव आया है। इस एंटीवायरल ड्रग के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों को वायरस से लड़ने की ताकत मिलती है। जायडस के मुताबिक अगर शुरुआत में ही कोरोना मरीज को विराफिन दे दी जाए तो वह इस महामारी से जल्द उबर आता है।

इससे पहले यह दवा डॉक्टरों की सलाह के बाद किसी-किसी मरीज को ही दी जाती थी लेकिन अब यह दवा हर अस्पताल में मुहैया कराई जाएगी। दवा को मंजूरी मिलने से पहले जायडस ने भारत के करीब 25 सेंटर्स पर इसका ट्रायल किया है। इसके बेहतरीन नतीजे आने के बाद ही इसे मंजूरी दी गई है। आशा है इस दवा को मंजूरी मिलने पर रोगियों का बेहतर इलाज संभव हो पाए और मृत्यु दर में भी गिरावट आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *