खेल

कानपुर टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा

डेस्क : कानपुर में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर 2-0 से सीरीज में क्लीन स्वीप किया। जहां पूरे मैच में बारिश के कारण खेल बाधित रहा, वहीं टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक ‘बेजान’ टेस्ट में ‘जान’ डाल दी और मैच के अंतिम दिन रोमांचक जीत हासिल की। मैच के दौरान बार-बार बारिश होने से ऐसा लग रहा था कि मुकाबला ड्रॉ हो जाएगा, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने आखिरी दिन कमाल करते हुए मैच को अपने पक्ष में कर लिया।

भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल ने दोनों ही पारियों में शानदार अर्धशतक लगाए, जिससे टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिली। जायसवाल ने पहली पारी में 72 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें उन्होंने 12 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए मैच में कुल 6 विकेट झटके। बुमराह ने दोनों ही पारियों में 3-3 विकेट लेकर बांग्लादेश के बल्लेबाजों को सस्ते में समेट दिया।

27 सितंबर को शुरू हुए इस टेस्ट मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन बारिश के चलते खेल देर से शुरू हुआ और केवल 35 ओवर का खेल हो सका। बांग्लादेश की टीम ने इस दौरान 107/3 रन बनाए।

मुकाबले के दूसरे दिन बारिश ने पूरी तरह से खेल बिगाड़ दिया और एक भी गेंद फेंकी नहीं जा सकी। फैंस को तीसरे दिन खेल की उम्मीद थी, लेकिन लगातार बारिश के चलते तीसरे दिन भी कोई खेल नहीं हो पाया। इससे यह माना जा रहा था कि मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है।

चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और बांग्लादेश की पहली पारी को 233 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने 34.4 ओवर में 285/9 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी, जिससे उन्हें 52 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिली। इस पारी में यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल के अर्धशतक बेहद महत्वपूर्ण साबित हुए। राहुल ने 68 रनों की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

पांचवे और अंतिम दिन बारिश का खलल कम हुआ, जिससे टीम इंडिया को जीत हासिल करने का मौका मिला। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 150 रन ही बना सकी, जिससे भारतीय टीम को जीत के लिए 99 रनों का लक्ष्य मिला। इस छोटे से लक्ष्य को भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया, और 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की।

इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बारिश और खराब मौसम के बावजूद भारतीय टीम ने न सिर्फ खेल को जीवित रखा, बल्कि अद्भुत खेल कौशल दिखाते हुए मैच को अपने पक्ष में कर लिया। यशस्वी जायसवाल, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिससे टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *