खेल

नीरज चोपड़ा 1 सेमी से डायमंड लीग जीतने से चूके

डेस्क : भारत के स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा डायमंड लीग खिताब से एक सेंटीमीटर से चूक गए और सत्र के फाइनल में 87.86 मीटर के थ्रो के साथ लगातार दूसरी बार दूसरे स्थान पर रहे. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता 26 वर्ष के नीरज चोपड़ा ने 2022 में ट्रॉफी जीती थी और पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे थे.

उन्होंने तीसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका लेकिन विजेता एंडरसन पीटर्स के 87.87 मीटर से एक सेंटीमीटर पीछे रह गए. दो बार के विश्व चैम्पियन ग्रेनाडा के पीटर्स ने पहले ही प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका. जर्मनी के जूलियन वेबर 85.97 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे. टोक्यो ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा ने पिछले महीने पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीता था. फाइनल का आयोजन ब्रुसेल्स में किंग बाउडोइन स्टेडियम में हुआ.

हालांकि, पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम, जिन्होंने हाल ही में 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 का स्वर्ण पदक जीता है, डायमंड लीग फाइनल 2024 में हिस्सा नहीं ले पाए. अरशद नदीम पांच अंकों के साथ ओवरऑल डायमंड लीग स्टैंडिंग में आठवें स्थान पर रहने के बाद इस इवेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए. नदीम ने पेरिस में अपने रिकॉर्ड तोड़ने वाले कारनामे के बाद से किसी भी इवेंट में हिस्सा नहीं लिया है.

टोक्यो खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले नीरज को दूसरे स्थान पर रहने के लिए 12,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिली, जबकि अपने करियर में पहली बार डायमंड ट्रॉफी जीतने वाले पीटर्स को 30,000 अमेरिकी डॉलर की नकद पुरस्कार राशि और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड दिया गया.

उन्होंने दोहा और लौसाने में लगातार दूसरे स्थान पर रहकर 14 अंक हासिल किए थे. चोपड़ा इस सत्र में अपनी फिटनेस से जूझ रहे हैं और उम्मीद है कि वह कमर की चोट को ठीक कराने के लिए डॉक्टर से मिलेंगे. ये चोट पूरे सत्र में उन्हें प्रभावित करती रही है और 90 मीटर का आंकड़ा छूने के उनके प्रयास में बाधा बनी रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *