रोजगार

वायु सेना ने जारी किया AFCAT 2- 2024 का रिजल्ट

डेस्क : भारतीय वायु सेना (IAF) ने आज AFCAT 2, 2024 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर अपना सेलेक्शन स्टेटस चेक कर सकते हैं. AFCAT 2024, जो वायु सेना का प्रवेश परीक्षा है, 9 से 11 अगस्त तक आयोजित की गई थी. यह परीक्षा वायु सेना में ग्रुप ‘ए’ गेजेटेड अधिकारियों के लिए है, जिसमें उड़ान और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाएं शामिल हैं.

AFCAT 2 2024 का रिजल्ट कैसे चेक करें

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं

अब जरूरी क्रेडेंशियल का उपयोग कर अकाउंट में लॉग इन करें.

लॉग इन के बाद रिजल्ट टैब खोलें और अपना सेलेक्शन स्टेटस देखें

चयन प्रक्रिया के अगले चरण में, AFCAT में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को एयर फोर्स सेलेक्शन बोर्ड (AFSB) परीक्षण में शामिल होना होगा. यह एक दो-चरणीय प्रक्रिया है. चरण 1 AFSB का स्क्रीनिंग परीक्षण है. जो इस चरण में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें अगले चार से पांच दिनों में दूसरे चरण के लिए योग्य माना जाएगा.

चरण 1 परीक्षण:

अधिकारी बुद्धिमत्ता रेटिंग परीक्षण

चित्र पहचान और चर्चा परीक्षण
चरण 2 परीक्षण:

मनोवैज्ञानिक परीक्षण या मनोवैज्ञानिक द्वारा आयोजित लिखित परीक्षण

समूह परीक्षण : मानसिक और शारीरिक कार्यों का संयोजन

ध्यान रहे, उड़ान शाखा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कंप्यूटराइज्ड पायलट चयन प्रणाली (CPSS) परीक्षण भी देना होगा. जो उम्मीदवार चयन बोर्ड द्वारा अनुशंसित होंगे, उन्हें चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा. IAF लिखित परीक्षा के परिणाम और AFSB साक्षात्कार का उपयोग सभी-भारत मेरिट सूची तैयार करने के लिए करेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *