स्थानीय

दरभंगा : मतदान समाप्ति के बाद पोल्ड ईवीएम और वीवी पैट का बाजार समिति स्थित वज्रगृह में होगा संग्रहण

दरभंगा (आई ए खान) :  जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, राजीव रौशन ने बताया गया कि लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर 14-दरभंगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान की तिथि 13 मई 2024 को निर्धारित है।

उन्होंने कहा मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। मतदान अवधि समाप्ति 6 बजे अपराह्न तक यदि मतदाता पंक्ति में लग जाते हैं तो उनका मतदान कराया जाएगा। इसके लिए सभी पीठासीन पदाधिकारी का निर्देश दिया गया। मतदान समाप्ति के पश्चात पोल्ड ई.वी.एम./वीवीपैट एवं अन्य निर्वाचन अभिलेख पीठासीन पदाधिकारी द्वारा बाजार समिति शिवधारा में बनाये गये संग्रह केन्द्र-सह-ब्रज गृह पर जमा की जायेगी।

उन्होंने कहा ब्रजग्रृह स्थित संग्रहण काउन्टर पर पोल्ड ई.वी.एम.,वीवीपैट एवं अन्य निर्वाचन अभिलेख आदि प्राप्त करने हेतु सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं बज्रगृह के प्रभारी पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है,अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित संग्रहण केन्द्र/ बज्रगृह के सम्पूर्ण प्रभार में संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी रहेंगे तथा वे अपने विधानसभा के बज्रगृह-सह-संग्रहण केन्द्र पर निष्पादित किये जाने वाले सभी कार्यां का अपने पर्यवेक्षण में निष्पादन करायेंगे तथा उक्त विधानसभा के सारे गतिविधि के सारे गतिविधि के लिए उक्त केन्द्र पर जिम्मेवार पदाधिकारी होंगे।विधानसभावार बज्रगृह के प्रभारी पदाधिकारीयों की नियुक्ति भी की गयी है एवं राकेश रंजन अपर समाहर्त्ता, विधि व्यवस्था, दरभंगा को बज्रगृह-सह-संग्रहण केन्द्र पर निर्वाची पदाधिकारी के सहयोग हेतु प्रतिनियुक्त किया गया है। संग्रहण केन्द्र के काउन्टर पर जमा होने के उपरांत सहायक निर्वाची पदाधिकारी के द्वारा कई प्रतिवेदनों का संकलन किया जायेगा जिसमें-मतपत्र लेखा प्रपत्र-17ग-एक प्रति,पीठासीन पदाधिकारी का प्रतिवेदन भाग-1 (मॉक पोल प्रमाण-पत्र), पीठासीन पदाधिकारी की डायरी की एक प्रति, विजिट शीट की प्रति एवं संवीक्षा आदि प्रतिवेदन शामिल है। सहायक निर्वाची पदाधिकारी 12 मई को बज्रगृह-सह-संग्रहण केन्द्र स्थल पर जाकर यह सुनिश्चित करेंगे कि संग्रहण केन्द्र पर काउन्टर का निर्माण निर्धारित प्लान के अनुसार है या नहीं तथा बैठने आदि की सभी आवश्यक व्यवस्था है की नहीं।

राजनीतिक दलों/अभ्यर्थियों द्वारा जिन मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान के विषय में शिकायत दर्ज करायी गई है अथवा जिन मतदान केन्द्रों पर अप्रिय घटना घटित हुई है तो सहायक निर्वाची पदाधिकारी को मतदान के दिन विशेष निगरानी के नाम सुनिश्चित करेंगे। बज्रगृह केन्द्र पर पीठासीन पदाधिकारियों से पोल्ड ई.वी.एम. एवं अन्य निर्वाचन अभिलेख,सेक्टर पदाधिकारी का प्रतिवेदन,माइक्रो प्रेक्षक का प्रतिवेदन प्राप्त करने हेतु प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 10-10 काउन्टर का निर्माण किया गया है। जिसमें 7 सामान्य काउन्टर, 01 विषेश काउन्टर, 01 सेक्टर पदाधिकारी का प्रतिवेदन प्राप्त करने हेतु काउन्टर एवं 01 माइक्रो प्रेक्षक का प्रतिवेदन प्राप्त करने के लिए है।

बज्रगृह सह संग्रहण केंद्र पर साइनेज, बड़े आकार में फ्लेक्स, पहुंच पथ पर साइन इंडिकेटर से संबंधित बोर्ड,पेयजल,साफ -सफाई,विद्युत,फायर ब्रिगेड, सुरक्षा बल,सीसीटीवी, नियंत्रण कक्ष,चिकित्सा एवं याता-यात की व्यवस्था के लिए संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

IA KHAN