राष्ट्रीय

हरियाणा : पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने की ‘फ्लोर टेस्ट’ की मांग, राज्यपाल को लिखा पत्र

डेस्क : हरियाणा (Haryana) की राजनीति (Political ) से जुड़ी बड़ी खबर है. सियासी हलचल के बीच पूर्व उप मुख्यमंत्री (Former Deputy Chief Minister) दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने हरियाणा के राज्यपाल (Governor) को पत्र ( letter ) लिखा है. दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से विधानसभा का सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट (floor test) की मांग (demanded) की है. बता दें कि हरियाणा में भाजपा सरकार से तीन आजाद विधायकों ने समर्थन वापस ले लिया है और ऐसे में सरकार अल्पमत में आ गई है.

पूर्व डिप्टी सीएम और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हम मौजूदा सरकार का समर्थन नहीं करते हैं और हरियाणा में किसी भी दूसरे राजनीतिक दल द्वारा सरकार बनाने में समर्थन के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं. दुष्यंत चौटाला ने पत्र में लिखा कि दो विधायकों के इस्तीफे के बाद सदन की संख्या 88 है. ऐसे में बीजेपी के पास 40 विधायक हैं और कांग्रेस के पास 30 ,जेजेपी के 6, हलोपा और इनेलो के पास 1-1 विधायक है. इसलिए सरकार के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है.

दुष्यंत चौटाला ने लिखा कि तीन निर्दलीय विधायकों ने सरकार से समर्थन वापिस लिया है. दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से पत्र में मांग की है कि सरकार के पास विश्वास मत नहीं रहा है, इसलिए विधानसभा का सत्र बुलाकर सरकार फ्लोर टेस्ट पास करे.

बुधवार को सीएम नायब सैनी ने भी मसले पर प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस के नेता अपनी इच्छाएं पूरी करने के लिए कोशिश करते रहे हैं. लेकिन सरकार अल्पमत में नहीं है और बड़ी मजबूती से सरकार काम कर रही है. सरकार को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है.

हरियाणा में पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर और आज़ाद रणजीत चौटाला के इस्तीफे के बाद 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में फिलहाल 88 विधायक हैं, जबकि बहुमत के लिए नायब सैनी की अगुवाई वाली बीजेपी को 45 का आंकड़ा छूना होगा. सरकार को फिलहाल 44 विधायकों का समर्थन हासिल है, जिसमें खुद भाजपा के 40, आज़ाद के 2, और हरियाणा लोकहित पार्टी के 1 विधायक गोपाल कांडा शामिल हैं. तीन आजाद विधायकों ने समर्थन वापस लिया है. 12 मार्च को ही हरियाणा में खट्टर को हटाकर नायब सैनी को भाजपा ने नया सीएम बनाया था. उधर, कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह के बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है

 

NEWS WATCH