Darbhanga Politics बिहार राष्ट्रीय

जिला निर्वाचन पदाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन के आदेश के आलोक में प्रखंड स्तर पर शत प्रतिशत मतदान संपन्न करने के लिए जीविका जनसंवाद कार्यक्रम का किया गया आयोजन

दरभंगा (आई ए खान) : जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह जिला पदाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन के आदेश के आलोक में दरभंगा जिला में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों में स्वीप के तत्वाधान में कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किये जा रहा है।

मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से दरभंगा प्रेक्षागृह में 02 मई को जिला निर्वाचन पदाधिकारी का जीविका दीदियों के साथ अयोजित संवाद कार्यक्रम के सापेक्ष में प्रखंड स्तर पर भी जीविका जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है I

आज दरभंगा जिला के *अलीनगर प्रखंड अंतर्गत चंदा जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ की जीविका दीदियों के साथ संवाद कार्यक्रम एवं संकल्प सभा* का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में अलीनगर प्रखंड के लहटा तुमौल,सुहत,गरौल और अधलोआम आदि पंचायतों के अंतर्गत एवं Low VTR बूथ क्षेत्रों के विभिन्न स्वंय सहायता समूह से जुड़ी हुई सैकड़ों जीविका दीदियां शामिल हुई।

संवाद कार्यक्रम में जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका डॉ.ऋचा गार्गी के द्वारा अपील की गयी कि 13 मई को लोकसभा चुनाव में मतदान अवश्य करें तथा दूसरों को भी घरों से मतदान केंद्र तक लाकर मतदान अवश्य कराएं।

उन्होंने कहा कि मतदान का महत्व बहुत ही अधिक है और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है।

मतदाता ही लोकतंत्र की जान होते हैं इसकी मजबूती और बेहतर भविष्य के लिए अपना बहुमूल्य मतदान 13 मई 2024 को अपने मतदान केंद्र पर जाकर अवश्य करें ।

मतदान दिवस अब मात्र 5 दिन बाद है।हम लोग मतदान के माध्यम से ही पांच वर्षों के लिए अपने जन प्रतिनिधि का चयन करते हैं,आगे उन्होंने बताया कि यहाँ लोकसभा चुनाव 13 मई को होना है और इस महापर्व में आपकी एवं परिवार के सभी मतदाताओं की भागीदारी अतिआवश्यक है।

उन्होंने कहा कि सभी जीविका दीदियाँ के मोबाइल में ‘दरभंगा मतदान केंद्र’ मोबाइल एप्प डाउनलोड करवा कर अपील किया गया कि अपने आस-पास के सभी दीदियों को भी इस एप्प के बारे में बताइये।
मोबाइल एप्लीकेशन में चुनाव से जुड़ी सभी प्रकार की छोटी-बड़ी न सिर्फ जानकारी उपलब्ध है,बल्कि चुनाव कार्य में लगे पदाधिकारी का नाम और कॉन्टेक्ट नंबर भी दिया गया है।

सुश्री तृषा कहा कि इस एप्प के माध्यम से जीविका दीदियाँ न सिर्फ अपना मतदान केंद्र देख सकते हैं, बल्कि अपने वोटर लिस्ट से निर्वाचन संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकती है।

कार्यक्रम में मतदान हेतु जिला प्रशासन की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए वित्त प्रबंधक श्री आशीष कुमार द्वारा स्वीप कार्यक्रम एवं इसमें जीविका दीदियों की भागिदारी की महत्ता पर प्रकाश डाला गया। उनके द्वारा अपील की गई कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने में बढ़ चढ़कर अपनी भागिदारी पूर्व की तरह सुनिश्चित करते रहें और 13 मई को सब काम छोड़कर सबसे पहले मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें।

प्रखंड परियोजना प्रबंधक श्री राजेश पासवान ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का महत्व बहुत ही अधिक है और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है।

हम लोग मतदान के माध्यम से ही पाँच वर्षों के लिए अपने प्रतिनिधि का चयन करते हैं।लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है।

संवाद कार्यक्रम के समापन के उपरांत जिला परियोजना प्रबंधक डॉ.ऋचा गार्गी के नेतृत्व में जीविका दीदियों द्वारा वृहत जागरूकता रैली निकालकर हजारों ग्रामीणों को आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में समन्वयक उदय प्रताप सिंह सहित अनेकों कैडरों व स्वीप दूत ने अपना मह्त्वपूर्ण योगदान दिया।

 

 

IA KHAN