प्रादेशिक

कानपुर : पिता के बुलाने पर भाईयों के बीच की लेनदेन सुलझाने आई विधवा बहन की भाई ने गोली मारकर कर दी हत्या

कानपुर : कानपुर के साढ़ थाना इलाके के बिरसिंहपुर गांव में मंगलवार शाम 1.43 लाख रुपये के लेनदेन के विवाद में भाई ने सगी बहन की गोली मारकर हत्या कर दी। मृतका अपने पिता के बुलावे पर भाइयों के बीच चल रहे लेनदेन के विवाद को निपटाने के लिए मायके पहुंची थी।

घटना के दौरान आरोपी के नाबालिग बेटे ने पिता के एक भाई को कुल्हाड़ी मारकर घायल कर दिया।

बिरसिंहपुर गांव निवासी सतीशचंद्र शुक्ला ने बताया कि उनके चार बेटों में सबसे बड़ा बेटा बृजेश गांव में रहता है, जबकि दूसरे नंबर का श्रवण शुक्ला कानपुर में रहकर पुरोहित का काम करता है। अन्य दो भाई अभिषेक व रितेश परिवार सहित जयपुर में रहते हैं। उनके अनुसार बृजेश और उसकी पत्नी का घर में आतंक रहता है।

इस वजह से वह अपनी पत्नी सरोज के साथ कभी श्रवण के घर तो कभी बेटियों मंजुला बाजपेई व शालिनी मिश्रा 40 के पास रहने चले जाते हैं। आगे बताया कि बृजेश ने तीनों भाइयों से करीब एक लाख 43 हजार रुपये उधार लिए और नहीं लौटाए। इस वजह से बृजेश की तीनों भाइयों से अनबन हो गई। कई बार विवाद भी हुआ लेकिन गांव के कुछ लोगों के बीच-बचाव कर मामला शांत करा दिया।

मंजुला बाजपेई ने बताया कि विवाद को सुलझाने के लिए मंगलवार को ग्राम प्रधान व गांव के कुछ लोगों को बुलाकर पंचायत बैठाकर निपटाने का तय हुआ। विवाद निपटाने के लिए ही कानपुर बक्तौरी पुरवा निवासी छोटी बेटी शालिनी मिश्रा उनके और नौबस्ता निवासी बड़े भाई श्रवण शुक्ला के साथ मंगलवार दोपहर पिता के घर पहुंची।

बृजेश ने पिता के घर में उन लोगों को देखा, तो वह आग बबलू हो गया और झगड़ा करने लगा। समझाने की कोशिशों के बीच बृजेश ने शालिनी के सीने में तमंचा सटाकर गोली मार दी। श्रवण आगे बढ़ा तो बृजेश के 14 साल बेटे ने कुल्हाड़ी मारकर घायल कर दिया। इसके बाद आरोपी पिता-पुत्र वहां से भाग गए।

परिजन घायल शालिनी व श्रवण को भीतरगांव सीएचसी ले गए जहां डॉक्टरों ने शालिनी को मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही डीसीपी साउथ रवींद्र कुमार, एसीपी रंजीत कुमार, साढ़ थाना प्रभारी सुधीर कुमार ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल की जांच की। फायर करते समय आरोपी बृजेश के हाथ में भी चोट लग गई थी। पुलिस ने उसे प्राथमिक उपचार दिलाने के बाद हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है।

जमीन पर भी कर रखा था कब्जा
पीड़ित पक्ष का कहना है कि आरोपी के पिता सतीश चंद्र ने अपने चारों बेटों में सभी को बराबर जमीन बांटकर दे दी। इसके बावजूद बृजेश अपने भाइयों की जमीन पर कब्जा कर रुपयों की मांग कर रहा था। हालांकि पुलिस जमीनी विवाद की जानकारी होने से इनकार कर रही है।

डीसीपी का बयान
आरोपी बृजेश और उसके नाबालिग बेटे के खिलाफ हत्या और जानलेवा हमले का केस दर्ज किया गया है। बृजेश से पूछताछ की जा रही है।- रवींद्र कुमार, डीसीपी साउथ

पिता के बाद माँ की मौत से अनाथ हुए बच्चे
भाई के हाथों मौत के घाट उतारी गई शालिनी की जिंदगी बहुत कठिन दौर से गुजर रही थी। 40 वर्षीय शालिनी के पति शीलू मिश्रा की करीब 14 वर्ष पहले मौत हो गयी थी। इसके बाद से वह अपनी बेटी राशि की देखभाल कर रही थी।

परिजनों ने बताया कि इंटर की छात्रा रही राशि का सोमवार को रिजल्ट आया था। अच्छे अंकों के साथ परीक्षा पास करने वाली मेधावी राशि प्रशासनिक सेवा की तैयारी करना चाहती थी और मां ने उसे बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने का वायदा किया था। पिता के बाद मां का साया उठने के बाद राशि बेसुध पड़ी थी।

AMRITA KUMARI