अंतरराष्ट्रीय

‘एस्ट्राजेनेका’ ने दुनियाभर से वापस मांगी अपनी कोरोना वैक्सीन

डेस्क : ब्रिटेन की कोविड वैक्सीन निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मंगलवार को निया भर से अपने टीकों को वापस लेने की पहल की. एस्ट्राजेनेका ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब कुछ दिनों पहल ही उसने ब्रिटेन की कोर्ट को बताया था कि उसकी वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग की संभावना हो सकती है. हालांकि, कंपनी ने वैक्सीन को वापस लेने का फैसला उपलब्ध अपडेटेड टीकों की अधिकता को बताया है.

एस्ट्राजेनेका का कहना है कि दुनियाभर में अब कई तरह की कोविड-19 वैक्सीन विकसित हो चुकी हैं, ऐसे में अपडेटेड टीके अधिक मात्रा में उपलब्ध हैं. इससे ‘वैक्सेजेवरिया’ की मांग में गिरावट आई है. इसलिए अब इसका निर्माण या आपूर्ति नहीं की जा रही है. बता दें, एस्ट्राजेनेका अपने कोविड-19 टीके को यूरोप के भीतर ‘वैक्सजेवरिया’ नाम बेच रही थी, भारत में यह कोविड वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से लगी थी.

टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन वापस लेने के लिए 5 मार्च को आवेदन किया था. यह 7 मई को प्रभावी हुआ है. एस्ट्राजेनेका के खिलाफ ब्रिटेन में कई मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें लोगों ने वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर स्वास्थ्य परेशानियों का आरोप लगाया था. उस दौरान ब्रिटेन की इस फार्मास्युटिकल कंपनी ने कोर्ट में माना था कि ‘वैक्सजेवरिया’ या ‘कोविशील्ड’बहुत ही दुर्लभ मामलों में, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ टीटीएस या थ्रोम्बोसिस का कारण बन सकता है.

 

NEWS WATCH