Darbhanga Politics बिहार राष्ट्रीय स्थानीय

१४ दरभंगा लोकसभा में शत प्रतिशत मतदान करने हेतु निकाला गया मतदान जागरूकता अभियान

दरभंगा (आई ए खान) : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला अधिकारी दरभंगा के निर्देश के आलोक में जिले में शपथ प्रतिशत मतदान संपन्न करने के लिए विभिन्न विभागों के द्वारा विभिन्न माध्यमों से स्थानीय मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है । १४ दरभंगा लोकसभा में शत प्रतिशत मतदान करने हेतु निकाला गया मतदान जागरूकता अभियान।

सलफ़िया पारामेडिकल इंस्टीट्यूट, एसपीआई दरभंगा के बच्चों के द्वारा दिनांक 13 मार्च 2024 को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के अवसर पर दरभंगा संसदीय क्षेत्र में मतदाता जागरूकता मार्च निकाला गया। जागरूकता अभियान को एसपीआई निदेशक शारिक हुसैन और दरभंगा ज़िला स्वीप आइकॉन मणिकांत झा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री। झा को एसपीआई के निर्देशक शारिक हुसैन ने मिथिला की परम्परा के अनुसार पाग, चादर एवं मोमेंटो से सम्मानित किया। श्री। झा ने एसपीआई में छात्रों एवं कर्मचारियों के साथ मतदान की सामूहिक शपथ लेकर कार्यकर्म की शुरुवात की। उन्होंने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से घर के बाहर जाकर अपने मतदान का उपयोग करने हेतु आग्रह किया। उन्होंने इस अभियान के आयोजन के लिए एसपीआई को बधाई भी दी। उप निदेशक जनसंपर्क-सत्येंद्र प्रसाद ने एसपीआई के प्रयासों की सराहना की और छात्रों को पूरे दिल से जागरूकता अभियान में भाग लेने के लिए भरपूर प्रशंसा की। *इस अवसर पर उपनिदेशक ने कहा कि जिले में कुल 2939 मतदान केंद्र बनाए गए हैं ,सभी मतदान केन्द्रों पर सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा मतदाताओं के लिए सुलभ कराई गई है। मतदाता मतदान दिवस 13 मई 2024 सोमवार को जिले के सभी मतदाता अपने परिवार के साथ घरों से निकले और लोकतंत्र महा त्योहार में शत प्रतिशत मतदान कर जिले का गौरव बढ़ायें और लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करें*।

*जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा बनाए गए एप्प दरभंगा मतदान केंद्र को सभी मतदाता अपने-अपने मोबाइल के प्ले स्टोर के माध्यम से लोड करें एवं मतदान केंद्रों पर उपलब्ध कराई गई सभी आधारभूत सुविधाओं को स्वयं देखें और मतदान केंद्र के बारे में सभी प्रकार की जानकारी अपने घर बैठे बैठे प्राप्त करें। इस ऐप में निर्वाचन से संबंधित सारी प्रकार की सूचना संग्रहित की गई है जो अत्यंत ही उपयोगी है ।अब तक 20 हजार से अधिक लोगों ने इस ऐप का लाभ उठाया है ,आप पीछे ना रहे* ।

मतदाता जागरूकता अभियान में दरभंगा शहर की डिप्टी मेयर नाज़िया हसन भी शामिल हुईं। एसपीआई परिसर में एसपीआई के सचिव इंजीनियर शाहिद हसनैन ने उन्हें सम्मानित किया। नाज़िया हसन ने मतदान जागरूकता के पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की एक वोट की भी क़ीमत लोकतंत्र में अहम् है। इस लिए समाज के सम्मानित व्यक्ति होने के नाते ये हमारी जिम्मेवारी होती है की सभी अपने मत का सही उपयोग करें एवं समाज के लोगों को जागरूक करें। पारा साइकिलिस्ट जलालुद्दीन अंसारी जिन्होंने भारत को गौरान्वित किया लगभग 5 किलोमीटर तक क़दम से क़दम मिलाकर इस जागरूकता अभियान में साथ रहे। उन्होंने कहा की यह लोकतंत्र का महा पर्व है जिस में समाज के हर वर्ग के लोगों को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए ताकि हमारा समाज जागरूक हो और एक अच्छी पहल हो सके। जागरूकता अभियान संस्थान के परिसर सलफ़िया कॉम्प्लेक्स से शुरू हुआ और दरभंगा शहर के लहेरियासराय थाना क्षेत्र के विभिन्न जगहों से हो कर गुज़रा। जागरूकता अभियान में अहम् भूमिका निभाने वाले दरभंगा के स्वीप आइकॉन मणिकांत झा, उप निदेशक जनसंपर्क-सत्येंद्र प्रसाद, पुलिस निरीक्षक सह थानाअध्यक्ष दीपक कुमार एवं एस.आई. लवली कुमारी जैसे कुछ प्रमुख सरकारी अधिकारी उपस्थित हुए। एसपीआई निदेशक शारिक हुसैन ने कहा कि यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि मतदान दिवस में हम बाहर निकलें और मतदान करें. उन्होंने कहा कि उन्हें टीम एसपीआई पर गर्व है कि उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने में अपनी भूमिका निभाई है। जगरूकता अभियान में संसथान के 100 से अधिक छात्र- छात्राएं, शिक्षक, सहायक कर्मचारी के साथ-साथ समाज के वरिष्ठ व्यक्ति भी बढ़ चढ़ कर शामिल हुए। जागरूकता अभियान में उल्लेखनीय उपस्थितगण श्री हसन परवेज़, श्री. आफताब शेख, श्री. सालेहीन अख्तर, श्री सैफी शेख़, सुश्री शगुफ़्ता आज़मी, सुश्री शगुफ़ा आज़मी उपस्थित थे।

IA KHAN