Darbhanga Politics राष्ट्रीय स्थानीय

सामुदायिक संवाद आयोजित कर शत प्रतिशत मतदान की रणनीति निर्धारित कर रही हैं जीविका दीदीयाँ

 

मतदान के महत्व व जीविका से खुशहाली विषय पर संकुल संघों में आयोजित किया जा रहा कार्यक्रम

दरभंगा (आई ए खान) : चुनावी शंखनाद होने के साथ ही जीविका दीदियों ने जिले में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मदाताओं को जागरूक करना प्रारंभ कर दिया। सुबह के प्रभात फेरी से लेकर रंगोली, मेंहदी, डोर टू डोर विज़िट, शपथ सामारोह, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, संध्या चैपाल व कैंडल मार्च निकाल कर लोगों को वोट करने को जागरूक कर रहीं है।

अब ज्यों ज्यों जिले में मतदान की तारीख 13 मई नजदीक या रही है, जागरूकता कार्यक्रम को अधिक गति प्रदान करते हुए जीविका दीदियाँ संकुल संघ में सामुदायिक संवाद आयोजित कर शत प्रतिशत मतदान की रणनीति निर्धारित कर रही हैं।

इसी क्रम में जिला के हायाघाट प्रखण्ड अन्तर्गत संस्कार संकुल स्तरीय संघ लपुर में विशेष बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में संचार प्रबंधक राजा सागर व बीपीएम विजय कुमार राय व सामाजिक विकास प्रबंधक नरेश कुमार की अध्यक्षता में संस्कार सीएलएफ की जीविका दीदीयों को मतदान के महत्व व जीविका से ख़ुशहाली विषय पर गहनता से चर्चा की गयी।

संचार प्रबंधक राजा सागर ने दीदियों से अपील करते हुए कहा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को तीव्रता प्रदान करते हुए 13 मई को सुबह सवेरे ही अपना वोट डालकर अन्य बचे हुए वोटरों को मतदान करने को प्रेरित करे, मतदान के महापर्व में एक भी वोटर ना छूटे सुनिश्चित करेंगी।

बीपीएम विजय कुमार ने दरवाजा- दरवाजा जाकर सभी को जागरूक करने की बात कही वहीं सामाजिक प्रबंधक नरेश कुमार ने दरभंगा का मतदान एप्प के बारे में बताते हुए मतदान के दिन सभी को सजग और सक्रिय रहने की बात कही।

संस्कार सीएलएफ की दीदीयों ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में अपने-अपने अनुभवों को साझा किया। शैल देवी ने बताया कि मैं सभी मतदाओं से कहती हूँ की भारत हम सबका घर है अगर हमें अपना घर मजबूत करना है तो वोट करना पड़ेगा। सुजाता देवी ने बताया कि हमने संकल्प लिया है कि अपना वोट गिराऊँगी और और अपने पंचायत व गाँव से एक भी वोट खाली नहीं जाने दूँगी।

रूबी प्रवीण ने बताया सामुदायिक संगठनों में निरंतर लोगों को वोट करने को जागरूक कर रही हूँ। कंचन देवी ने स्वरचित गीत “

दिल में अरमान है, आने वाला मतदान है, उत्सव है ये जनतंत्र का, ड्यूटी निभाना लोकतंत्र का”

गायन सभी का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर जीविका दीदीयों ने रंगोली, मेंहदी, “दरभंगा की जीविका दीदीयों ने ठाना है – शत प्रतिशत मतदान करवाना है” नारे लगाकर व संकल्प लेकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया।

कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सामुदायिक उत्प्रेरक संजय कुमार प्रसाद, संदीप मिश्रा, मुकेश दास, राजीव कुमार सहित दर्जनों कैडर व सैकड़ो जीविका दीदीयाँ उपस्थित थे।

IA KHAN