अंतरराष्ट्रीय

युद्धविराम के लिए बातचीत शुरू होते ही गाजा में इजरायली हमलों में 40 फिलिस्तीनियों की मौत

डेस्क : युद्धविराम वार्ता (Ceasefire negotiations) शुरू होते ही गाजा (Gaza) में इजरायली (Israeli ) हमलों में 40 फिलिस्तीनी (Palestinians) मारे गए हैं. सोमवार को जब हमास नेता नए दौर की संघर्षविराम वार्ता के लिए काहिरा (Kaahira) गए तो इजरायली हवाई हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए. इनमें से आधे से अधिक दक्षिणी गाजा शहर राफा में मारे गए. फिलहाल विदेशी नेताओं ने इजरायल से आक्रमण न करने का आग्रह किया है.

राफा पर हमले के कुछ घंटों बाद हमास प्रतिनिधिमंडल काहिरा से दोहा के लिए रवाना हो गया. ये प्रतिनिधिमंडल युद्धविराम प्रस्ताव पर लिखित जवाब के साथ लौटेंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास से गाजा युद्ध में संघर्ष विराम और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह द्वारा रखे गए इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए उदारता दिखाने को कहा है. एंटनी ब्लिंकन ने इजरायली प्रस्ताव को स्वीकार करने का आग्रह किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने गाजा में युद्धविराम और सेना बढ़ाने के खतरों को देखते हुए फोन पर बातचीत की. सोमवार को राफा में तीन घरों पर बम धमाके हुए. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि पट्टी के उत्तर में गाजा शहर में इजरायली युद्धक विमानों ने दो घरों पर हमला किया, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए.

रात होते-होते, मध्य गाजा में अल-नुसीरत शरणार्थी शिविर में एक घर पर इजरायली हवाई हमले में एक पत्रकार, डॉक्टर्स और हमास मीडिया सहित तीन फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. अलग-अलग इजरायली हवाई हमलों में अन्य केंद्रीय गाजा क्षेत्रों में छह अन्य लोग मारे गए.

 

NEWS WATCH