शिक्षा

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता जरूरी : कुलपति

दरभंगा : संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 लक्ष्मी निवास पांडेय ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता को व्यवहार में लाना बेहद जरूरी है। स्वच्छता अभियान स्वयं की सफ़ाई से प्रारंभ करें ।इसके लिए सकारात्मक पहल की जरूरत है। एमएमएल संस्कृत विद्यापीठ, लोहना में एनएसएस द्वारा स्वच्छता एवं स्वास्थ्य विषय पर आयोजित विशेष शिविर में स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो0 पांडेय ने सोमवार को उक्त बातें कही। साथ ही उन्होंने जोड़ा कि हमें सफ़ाई कर्मी को प्यार करना चाहिए। उन्हें सहयोग करना चाहिए ताकि उनमें कार्य के प्रति सकारात्मक अवधारणा बढ़े। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयंसेवकों को स्वछन्द होकर अपनी सेवा देनी चाहिए। स्वयंसेवकों पर बड़ी जिम्मेदारी है। कुलपति ने कहा कि स्वयंसेवक सिर्फ शैक्षणिक गतिविधियों तक ही अपने आपको सीमित न करें बल्कि इससे इतर समाज की बेहतरी के लिए विविध स्तरों पर मिलकर भी कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सेवाधर्म कठिन कार्य है। इसलिए पूरी निष्ठा के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों में भाग लेते हुए समाज के लोगों को भी जोड़ने का उन्होंने आवाहन किया।

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकान्त ने कहा कि विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॅा सुधीर कुमार झा ने स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्र युवाओं में व्यक्तित्व का विकास करना तथा राष्ट्र के लिए जागरूक करना ही राष्ट्रीय सेवा योजना का प्राथमिक उद्येश्य बताया। दैहिक, मानसिक, सामाजिक एवं आध्यात्मिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही अच्छा स्वास्थ्य है।जब जीवन में शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तन्तुओं का संतुलन होता है तब हमारी गुणवत्ता में अभिवृद्धि होती है जो हमारे जीवन को सुखमय बनाता है।
प्रधानाचार्य डॉ घनश्याम मिश्र ने आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ ऋद्धि नाथ झा ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ वीरचन्द्र जैन,डॉ दुर्गा नन्द ठाकुर,डॉ जयन्ती माला ,डॉ शारदा कुमारी,डॉ श्यामा कुमारी ने भी विशेष शिविर को संबोधित किया ।इस अवसर पर माधव किशोर झा ने वैदिक मंगलाचरण प्रस्तुत किया।मंच संचालन कार्यक्रम पदाधिकारी ने किया।

DR. PRABHAKAR JHA