स्वास्थ्य

हेल्थ टिप्स : गर्मियों में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

म आपके लिए आज पोषण गाइड लेकर आए हैं, जिससे आपको समझ आएगा कि गर्मियों में आपको अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। अब गोभी से लेकर तरबूज तक साल के 365 दिन बाजार में उपलब्ध होते हैं। पर इसका यह मतलब नहीं कि आप हर सब्जी और फल को किसी भी मौसम में खा सकते हैं। गर्मियों में यदि आप पूरे दिन पसीना बहाते हैं, तो अक्सर थकान महसूस करते होंगे और ऊर्जा भी कम महसूस करते हैं – तो यह समय है आपके आहार को इस मौसम की जरूरतों के हिसाब से बदलने का। खासकर जब आप डाइट पर हों, तो अपने आहार में अधिक से अधिक मौसमी खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

मौसमी फल सब्ज़ियां खाना इतना ज़रूरी क्यों है ?

मौसमी फलों और सब्ज़ियों में सभी कुछ प्रचुर मात्रा में होता है जैसे- यह स्वाद में बेहतर होती हैं इनमें सभी मैक्रो और माइक्रोन्‍यूट्रिएंट्स होते हैं। यह मौसमी फल और सब्जियां स्‍वास्‍थ्‍य और पर्यावरण दोनों के लिए अच्छी हैं । यह बाजार में आसानी से कम दामों में उपलब्ध होती हैंं।

आजकल मौसमी क्या है और क्या नहीं?

अगर आपके यहां गोभी और तरबूज़ दोनों की ही उपलब्‍धता अच्छी है, तो निश्चित ही आप यह तय नहीं कर पाएंगे कि इस मौसम में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। तो हम आपको इस बारे में बताते हैं-

मौसमी खाद्य पदार्थ हमेशा गैर-मौसमी खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

गैर मौसमी खाद्य पदार्थों की तुलना में मौसमी खाद्य पदार्थ हमेशा सस्ते होते हैं ।

गर्मी में हमे हमेशा वही खाना चाहिए जो गर्मियों में ही उगाया जाता हो। इनमें प्राकृतिक रूप से अपने गुणों के कारण मौसम के अनुकूल हमारे शरीर को ज्यादा पोषण देने की शक्ति होती है।

तो आइए बताते हैं कि इन गर्मियों में आपको क्या खाना चाहिए

गर्मियों के खाद्य पदार्थ शरीर में तरल पदार्थ को बहाल करने में मदद करते हैं, यह ठंडे होते हैं, और जरूरी ऊर्जा प्रदान करते हैं। ये वह सभी खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको इस गर्मी में करना चाहिए:

अनाज:

ज्वार, जौ, चावल, ब्राउन राइस, रागी, बाजरा, बरनीड बाजरा, कोदो बाजरा, एक प्रकार का अनाज, और अरारोट का आटा जैसे साबुत अनाज और बाजरा ऐसे शीतल अनाज वे हैं, जिन्हें गर्मियों में अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

दालें:

मूंग, मसूर और लोबिया (या चौलाई) जैसी दालें अन्य दालों की तुलना में गर्मियों में अधिक उपयुक्त होती हैं क्योंकि वे प्रकृति में अधिक ठंडी होती हैं।

फल:

विभिन्न प्रकार के ठंडे फल जो गर्मियों में शरीर को ठंडा करने में मदद करते हैं। इसमें आम, तरबूज, खरबूज, जामुन, लीची, संतरा, अमरूद, पपीता और केला शामिल हैं। इन सभी फलों में अच्छी मात्रा में पानी की मात्रा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इस तरह ये शरीर को कूल करते हैं कार्य करने के लिए जरूरी ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही डिहाइड्रेशन को भी रोकते हैं।

सूखे मेवे:

सूखे मेवे खासतौर पर ब्लैक करंट्स और किशमिश हमारे सिस्टम के लिए बहुत कूलिंग हैं।

सब्जियां:

सब्जियों में विशेष रूप से करेला, लंबी लौकी, गोल लौकी (कुमड़ा), चिचिंडा, डोडका, परवल, कांतोला / ककोड़ा), टिंडा, कुंदरू और तुराई आदि इन दिनों के दौरान ही उपलब्ध होती हैं, और इसमें सभी आवश्यक विटामिन, खनिज और औषधीय गुण होते हैं। जो आपकी इम्यूुनिटी बूस्टन करते हैं।

यह बीमारियों से लड़ते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं। खीरा, टमाटर, पालक, भिंडी, कद्दू, शिमला मिर्च और बेल मिर्च, बैंगन, सलाद और आलू भी गर्मियों के दौरान भोजन में शामिल करने के लिए स्वस्थ आहार हैं।

पेय पदार्थ:

नारियल पानी, नींबू का रस, फलों का रस, फलों कि स्मूदीज, गन्ने का रस का सेवन नियमित रूप से किया जाना चाहिए। ताकि आप दिन भर हर समय उर्जावान और हाइड्रेटेड रहें। पुदीने जैसी ताजा जड़ी-बूटियां रस, स्मूदी और दही में ताजगी ला सकती हैं और शरीर को ठंडा भी कर सकती हैं।

पानी:

हाइड्रेटिंग पेय का सेवन करने के अलावा, आपको सामान्य संतुलन बनाए रखने, शरीर की प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने और शरीर को शुद्ध करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

इन समर सुपर फ़ूड को अपनी डाइट में शामिल करिए और फिट होने के साथ साथ ऊर्जावान भी रहिए।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *