अजब-गजब

स्मोकी बिस्किट (लिक्विड नाइट्रोजन) खाने से मौत का दावा गलत, तबीयत थोड़ी बिगड़ी जरूर, पर जिंदा है बच्चा

डेस्क : इन दिनों सोशल मीडिया पर ड्राई आइसक्रीम खाने से एक बच्चे की तबीयत बिगड़ने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. कुछ यूजर्स ने इसका वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया था कि ड्राइ आइसक्रीम खाने से बच्चे की मौत हो गई है. हालांकि, आजतक न्यूज वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पता चला है कि यह घटना कर्नाटक की है और वीडियो में दिख रहा बच्चा जीवित है. स्मोक बिस्किट के साथ दिए जाने वाले लिक्विड नाइट्रोजन से उसकी तबीयत थोड़ी खराब जरूर हुई थी, लेकिन अब वह खतरे से बाहर है.

दरअसल, वायरल वीडियो में देखा गया था कि एक बच्चा ड्राई आइस खाते ही पेट पकड़ कर रोने लगता है. वह अपने पैरेंट्स से कहता है कि उसे आंत में तकलीफ हो रही है. जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था. वहीं, सोशल मीडिया यूजर्स दावा करने लगे थे कि बेवजह के एक्सपेरिमेंट ने एक बच्चे की जान ले ली.

बता दें, कार्बन डाइऑक्साइड के ठोस रूप को ही ड्राई आइस कहा जाता है. इसका तापमान -78.5°C तक होता है. वहीं, लिक्विड नाइट्रोजन इससे भी ज्यादा ठंडी होती है. इसका तापमान -196°C तक हो सकता है. दोनों पदार्थ खाने-पीने की चीजों को स्मोक इफेक्ट के रूप में आकर्षक बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं. हालांकि, इसका इस्तेमाल सावधानी से न किया जाए, तो यह घातक हो भी सकता है.

 

 

NEWS WATCH