अंतरराष्ट्रीय

एलन मस्क की भारत यात्रा फिलहाल टली, कहा- साल के अंत तक पीएम मोदी से होगी मुलाकात

डेस्क : 21 और 22 अप्रैल को होने वाली एलन मस्क की भारत यात्रा स्थगित कर दी गई है. टेस्ला के सीईओ ने हाल ही में X (ट्विटर) पर घोषणा की है कि उनकी भारत यात्रा फिलहाल टल गई है. उन्होंने बताया कि टेस्ला की कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के कारण उन्हें यह फैसला लेना पड़ा है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह इस साल के अंत तक भारत आने की उम्मीद रखते हैं. बता दें 10 अप्रैल को एलन मस्‍क ने खुद एक्‍स पर पोस्‍ट करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के लिए उत्‍सुकता जाहिर की थी.

भारत में टेस्‍ला का प्‍लांट लगाने की संभावनाओ और देश में बड़ा निवेश को लेकर एलन मस्‍क इंडिया आने वाले थे. मस्‍क भारत में एक फैक्‍ट्री बनाने के लिए 2 से 3 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान कर सकते थे. क्‍योंकि सरकार ने आयात टैक्‍स पर हाई चार्ज को कम करने की नई पॉलिसी का ऐलान किया था, लेकिन शर्त थी कि कंपनी स्‍थानीय स्‍तर पर निवेश करती है तो ही इसका लाभ मिलेगा.

मस्क की भारत यात्रा को लेकर काफी उत्सुकता थी, खासकर इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग और तकनीकी क्षेत्र में. टेस्ला भारत में अपनी कारों की बिक्री शुरू करने की योजना बना रही है और मस्क की यात्रा इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही थी.

टेस्ला की भारत में एंट्री से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. टेस्ला की कारें अपनी उन्नत तकनीक, लंबी रेंज और शानदार प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं. इससे भारतीय ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बेहतर विकल्प मिलेगा और पर्यावरण को भी फायदा होगा.

मस्क की यात्रा भले ही टल गई हो, लेकिन टेस्ला की भारत में आने की योजना बरकरार है. कंपनी ने पहले ही भारत में अपनी एक सहायक कंपनी रजिस्टर कर ली है और बेंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने की योजना बना रही है. हालांकि मस्क की यात्रा टलने से थोड़ी निराशा जरूर हुई है, लेकिन उम्मीद है कि वह जल्द ही भारत आएंगे और टेस्ला की भारत में एंट्री की राह आसान होगी.

 

NEWS WATCH