अंतरराष्ट्रीय

इजरायल की ईरान पर जवाबी कार्रवाई, दागी मिसाइलें, एयरपोर्ट पर हुए धमाके

डेस्क : इजरायल ने ईरान पर शुक्रवार तड़के हमला बोल दिया। अमेरिकी अधिकारिय़ों के हवाले से बताया कि इजराइल ने तेहरान के खिलाफ मिसाइल हमले (Israel attacked Iran) किए। ये जानकारी स्थानीय सूत्रों के जरिए मध्य ईरान के इस्फ़हान क्षेत्र में विस्फोटों की सूचना दिए जाने के तुरंत बाद आई। ईरान की मीडिया ने शुक्रवार की सुबह बताया कि ईरानी शहर इस्फ़हान में हवाई अड्डे और एक सैन्य अड्डे के करीब कई विस्फोटों की आवाज सुनने के बाद ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों को कई स्थानों पर सक्रिय कर दिया गया था। ये ईरान के हमले का बदला है जिसमें पिछले हफ्ते शनिवार को ईरान द्वारा इजरायल के आसपास के ठिकानों पर हमले के बाद मिसाइल दागी गईं थीं। जिसमें राष्ट्र ने 300 से ज्यादा मानव रहित ड्रोन और मिसाइलें दागी गई थीं।

रिपोर्ट के मुताबिक इराक में मोसुल और एरबिल के निवासियों ने शुक्रवार को भी सुबह के समय लड़ाकू विमानों की आवाजें सुनीं। अधिकारियों के मुताबिक इज़राइल (Israel attacked Iran) और उसके सहयोगियों, जिनमें अमेरिका भी शामिल है, ने उनमें से कुछ को छोड़कर सभी को रोक दिया। इधर ईरान पर हमले के बाद इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने देश की वॉर कैबिनेट बुलाई है।

शुक्रवार सुबह आई सीरियाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिणी सीरियाई गवर्नरेट अस-सुवेदा और दारा में सीरियाई सेना के ठिकाने भी हमलों का निशाना थे। स्थानीय समाचार के मुताबिक, हमलों ने दक्षिणी सीरिया (Syria) के दारा में क़रदा और इज़रा के बीच सीरियाई सैन्य रडार साइटों को निशाना बनाया।

ईरान (Iran) के विदेश मंत्री, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने इजरायल को ईरानी हितों को निशाना बनाकर कोई भी सैन्य कार्रवाई करने के खिलाफ चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि ईरान ने अपने “रक्षा और जवाबी कदम” पूरे कर लिए हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया है कि वह इजरायल को ईरान के खिलाफ कोई भी सैन्य अभियान चलाने से रोके। बता देें कि 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर हमला करने और इज़राइली सेना द्वारा गाजा पट्टी पर बमबारी शुरू करने के छह महीने बाद ईरान ने अपना हमला शुरू किया।

 

NEWS WATCH