अर्थ

RBI : देश के विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट, स्वर्ण भंडार भी घटा

डेस्क : कोरोना महामारी के चलते जहां ईधन की खपत में बड़ी गिरावट देखने को मिली. वहीं विदेशी मुद्रा भंडार (foreign exchange reserves) में भी भारत की स्थिति अच्छी नहीं रही. आरबीआई की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दो अप्रैल को खत्म हुए सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.415 अरब डॉलर घटकर 576.869 अरब डॉलर पहुंच गया. इसके अलावा समीक्षाधीन सप्ताह में देश का स्वर्ण भंडार भी (Gold Reserves) 88.4 करोड़ डॉलर घटकर 34.023 अरब डॉलर रह गया.

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार दो अप्रैल 2021 को देश के विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में गिरावट के चलते देखने को मिली. इससे पहले 26 मार्च को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.986 अरब डॉलर घटकर 579.285 अरब डॉलर रह गया था.

गोल्ड रिजर्व में भी आई कमी

समीक्षाधीन सप्ताह में देश के स्वर्ण आरक्षित भंडार में भी गिरावट दर्ज की गई. आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार ये 88.4 करोड़ डॉलर घटकर 34.023 अरब डॉलर रह गया. अंतरराष्ट्रीय मु्द्रा कोष (आईएमएफ) में प्राप्त विशेष आहरण अधिकार 40 लाख डॉलर घटकर 1.486 अरब डॉलर रहा. इसी तरह आईएमएफ के पास आरक्षित मुद्रा भंडार भी 1.2 करोड़ डॉलर घटकर 4.923 अरब डॉलर रह गया.

साल के शुरू में थी तेजी 

पिछले साल जनवरी में समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार तेजी देखने को मिली थी. ये 58 मिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ 461.21 अरब डॉलर तक पहुंचा गया था. दुनिया में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर था. जबकि चीन इस सूची में पहले स्थान पर था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *