राष्ट्रीय

जन्मदिन के मौके पर PM मोदी ने ओड़िशा में शुरू की ‘सुभद्रा योजना’, 25 लाख महिलाओं को दी गई पहली राशि

डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 74वें जन्मदिन पर देश की 25 लाख महिलाओं को गिफ्ट दिया है, पीएम मोदी ने ओडिशा में ‘सुभद्रा योजना ‘ की शुरुवात की है. इस योजना के अंतर्गत 25 लाख महिलाओं के अकाउंट में 5000 हजार रूपए की पहली किश्त जमा की है.

‘सुभद्रा योजना ‘ महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ओडिशा सरकार ने शुरू की है. भुवनेश्वर के बड़े कार्यक्रम में इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को साल में 10 हजार रूपए दिए जाएंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी, सीएम मोहन माझी , गवर्नर रघुबर दास, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान और अन्य मंत्री मौजूद थे.

ओड़िशा में मोदी की गारंटी ‘ के अंतर्गत ‘सुभद्रा योजना ‘ बीजेपी के घोषणापत्र की मुख्य योजना थी. मोदी की गारंटी के नाम से प्रचार कर इस साल ओड़िशा में बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बनी है. चुनाव के समय घोषणापत्र में बीजेपी ने इस योजना की घोषणा की थी. सरकार के मुताबिक़ 21 से लेकर 60 वर्ष की एक करोड़ महिलाओं को 5 साल में 50 हजार रूपए की मदद देनी है. इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 55,000 करोड़ रूपए खर्च किए है.

भुवनेश्वर में पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना -अर्बन के लाभार्थियों के घर जाकर उनसे मुलाकात भी की. इससे पहले पीएम ने वर्चुअल तरीके से 1 हजार करोड़ के नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी किया. इसके साथ ही पीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण के अंतर्गत आनेवाले 14 राज्यों के करीब 13 लाख लाभार्थियों को भी पहली किश्त दी. इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के करीब 26 लाख लाभार्थियों को घरों की चाबी भी दी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *