अंतरराष्ट्रीय

Disease X : वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, कोविड-19 से ज्यादा खतरनाक होगी महामारी

डेस्क : दुनिया इस समय कोरोना महामारी की चपेट में है. लोग इसी आस में हैं कि जल्द से जल्द यह महामारी खत्म हो और वो चैन की सांस ले सकें. जिंदगी फिर से पटरी पर आ जाए. पर इस बीच एक ऐसी खबर आई है, जो डरानेवाली है.

दरअसल, वैज्ञानिकों ने कहा है कि दुनिया में नई बीमारी दस्तक दे सकती है. ये एक घातक वायरस होगा. इसका नाम है ‘डिसीज एक्स’ (Disease X).

वैज्ञानिकों ने कहा है कि ये बीमारी कोविड​​-19 (COVID-19) की तरह ही तेजी से फैल रही है और इबोला वायरस (Ebola virus) की तरह घातक साबित हो सकती है.

यह चेतावनी इसलिए भी अधिक घातक लग सकती है, क्योंकि इसे साल 1976 में इबोला की खोज करने में मदद करने वाले वैज्ञानिक प्रोफेसर जीन-जैक्स मुएम्बे टैमफम ने जारी किया है.

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यह बीमारी दुनियाभर में भयंकर विनाश का कारण बन सकती है. टैमफम ने यह भी कहा है कि दुनिया को सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय रेनफॉरेस्ट से कई नए तरह के घातक वायरस निकल रहे हैं. ये वायरस मानव सभ्यता के लिए विनाशकारी हो सकते हैं.

यह चेतावनी आने के बाद से बीमारी सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है. लोग यह जानने को उत्सुक हैं कि आखिर इसमें होता क्या है और कब यह पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *