राष्ट्रीय

देश के कई राज्यों में 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, हीटवेव का अलर्ट जारी

डेस्क : देश के कई राज्यों में मार्च महीने में ही भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. मार्च में पड़ रही इतनी गर्मी को देखते हुए जून तक देश के कई राज्यों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के हालिया अपडेट में, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो से तीन दिनों में कुछ राज्यों में तापमान औसत से ऊपर रहने का अनुमान लगाया है. आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि एक एंटि-चक्रवात है जिसकी वजह से महाराष्ट्र और कर्नाटक में अगले 2-3 दिनों तक 40-41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा.

मौसम वैज्ञानिक ने कोंकण और गोवा क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र स्थिति की भविष्यवाणी की है. साथ ही उन्होंने बताया है कि सौराष्ट्र और कच्छ के साथ- साथ महाराष्ट्र के आंतरिक हिस्सों में अगले दो दिनों तक लू (Loo) चलेगी. IMD के अपडेट के मुताबिक बुधवार को गुजरात के भुज में पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस, राजकोट में 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं महाराष्ट्र के अकोला में 41.5 डिग्री सेल्सियस और वाशिम में तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के अनुसार, 27 से 29 मार्च तक उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में, 27 और 28 मार्च को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में, और 27 मार्च को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में लू की स्थिति की अत्यधिक संभावना है. इसके अलावा, 27 से 29 मार्च के दौरान गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में गर्म रातें रहने की उम्मीद है, जिसमें न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक होगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अल नीनो के कारण इस साल गर्मी का मौसम सामान्य से अधिक गर्म रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिनों की भविष्यवाणी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि अल नीनो का प्रभाव गर्मी के मौसम पर जारी रहेगा.

 

NEWS WATCH