अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान के राष्ट्रपति जरदारी, पीएम शहबाज शरीफ ने भारत को दी होली की शुभकामनाएं

डेस्क : पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को होली के अवसर पर देश के हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं दीं.शरीफ ने लोगों से ‘‘विविधता को ताकत के रूप में मनाने’’ का संकल्प लेने का आग्रह किया.

पाकिस्तान की सबसे ज्यादा आबादी वाले प्रांत पंजाब में 700 हिंदू परिवारों के लिए विशेष होली पैकेज की घोषणा की गई.भारत, पाकिस्तान और दुनिया भर में हिंदू समुदाय सोमवार को होली मना रहा है.शरीफ ने अपने संदेश में कहा, ‘‘रंगों के त्योहार होली के शुभ अवसर पर मैं हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं देता हूं. पाकिस्तानी होने के नाते हम अपने समाज की बहु-जातीय, बहु-भाषी, बहु-सांस्कृतिक और बहु-धार्मिक विशेषताओं पर गर्व करते हैं.’’

उनका कहना था, ‘‘आइए, हम इस दिन को अपनी विविधता को ताकत के रूप में मनाने का संकल्प लें। वसंत का आगमन हम सभी के लिए नई शुरुआत, आशा और खुशियां लेकर आए. उत्सव मनाने वाले सभी लोगों को होली की शुभकामनाए.’’जरदारी ने कहा कि पाकिस्तान का संविधान धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है, जो एक विविध राष्ट्र के रूप में उसकी स्थिति को दर्शाता है, जहां सभी धर्मों के लोग सौहार्दपूर्वक रहते हैं.उन्होंने रविवार को अपने संदेश में कहा, ‘‘यह उत्सव न केवल हिंदुओं के जीवन में बल्कि सभी लोगों की जिदंगी में शांति, समृद्धि और खुशी लाए.’’

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी होली का त्योहार मनाने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं दीं.पूर्व विदेश मंत्री और राष्ट्रपति जरदारी के बेटे ने राष्ट्र के भीतर विविध सांस्कृतिक परंपराओं के लिए समावेशिता और सम्मान को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया.

पंजाब की मुख्यमंत्री मरयम नवाज़ ने भी होली के अवसर पर हिंदू समुदाय को बधाई दी और 700 हिंदू परिवारों के लिए एक विशेष होली पैकेज की घोषणा की.मुख्यमंत्री सचिवालय के अनुसार, हिंदू समुदाय की खुशी को बढ़ाने के लिए होली पैकेज के तहत प्रत्येक परिवार को 10,000 रुपये के चेक वितरित किए जाएंगे.

 

NEWS WATCH