स्थानीय

दरभंगा : संस्कृत विवि स्नातकोत्तर एवं शिक्षा शास्त्र इकाई द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

 स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत छात्र- छात्राओं द्वारा बनवाए गए स्लोगन

 स्वच्छता और सामाजिक उत्तरदायित्व पर विशेष चर्चा

 80 से अधिक छात्रों एवं स्वयंसेवकों की हुई भागीदारी

दरभंगा : कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर इकाई एवं शिक्षा शास्त्र इकाई के संयुक्त तत्वावधान में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अंतर्गत एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुधीर कुमार झा ने छात्रों को ‘मेरा भारत-स्वच्छ भारत’ के आदर्श को साकार करने के लिए प्रेरित किया, साथ ही स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने स्वच्छता कार्यक्रम को जन आंदोलन के रूप में स्वयं से प्रारंभ कर समाज फिर इसे शैक्षणिक परिसर तक जागरूकता फैलाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि 01 अक्टूबर को स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान से सन्दर्भित विभिन्न कार्यक्रम में सक्रियतापूर्वक भाग लेकर रक्तदान कार्यक्रम को सफल बनाना हमारा दायित्व है ।

कार्यक्रम का संचालन एवं संयोजन करते हुऐ कार्यक्रम पदाधिकारी, डॉ. साधना शर्मा ने सभी छात्र छात्राओ को माय भारत में पंजीकरण करने के लिए कहा। हमें अपनी स्वच्छता की आदतें बनानी है।

दर्शनशास्त्र विभाग के सहायक आचार्य, डॉ. धीरेज कुमार पांडेय ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए और छात्रों को सामाजिक जिम्मेदारियों के  प्रति जागरूक किया। साहित्य विभाग के सहायक आचार्य डॉ. सुधीर कुमार ने समागत सभी  का स्वागत किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन धर्मशास्त्र विभाग के सहायक आचार्य डॉ. संतोष द्वारा किया गया। इस आयोजन में जयदेव पट्टी के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. कमलेंद्र चक्रपाणी ने भी विशेष योगदान दिया और महत्वपूर्ण बातें साझा कीं।

कार्यक्रम में लगभग 80 शोध छात्र  स्वयंसेवक उपस्थित रहे इनके अतिरिक्त शिक्षा शास्त्र के छात्र स्वयंसेवकों ने भाग लिया, जिन्होंने स्वच्छता अभियान में भागीदारी निभाई और इसे सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह आयोजन सभी प्रतिभागियों के लिए प्रेरणादायक सिद्ध हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *