अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका को झटका ! चीन ने Intel-AMD चिप्स को किया बैन, सरकारी विभाग में नहीं होगा इस्तेमाल

डेस्क : फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने सरकारी विभागों के कंप्यूटरों और सर्वरों में इस्तेमाल होने वाले अमेरिकी कंपनियों के माइक्रोप्रोसेसरों को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इन माइक्रोप्रोसेसरों में दिग्गज कंपनियों इंटेल और एएमडी के चिप्स शामिल हैं.

यह कदम चीन द्वारा विदेशी टेक्नोलॉजी को कम इस्तेमाल करने और अपने देश में बनी चीज़ों को अपनाने की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये नए दिशानिर्देश दिसंबर में सामने आए थे और अब सरकारी अधिकारी इनका पालन करना शुरू कर रहे हैं. इन दिशानिर्देशों के तहत सरकारी खरीददारी करते समय “सुरक्षित और विश्वसनीय” प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम को प्राथमिकता दी जाएगी. माना जा रहा है कि इसका मतलब माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और विदेशी डेटाबेस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल में भी कमी आएगी.

बता दें कि अमेरिका भी चीन और ताइवान पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए अपने देश में सेमीकंडक्टर (चिप) बनाने पर ज़ोर दे रहा है. इसके लिए Biden प्रशासन ने 2022 में CHIPS और Science Act नाम का कानून पास किया था. इस कानून के तहत अमेरिका में चिप्स बनाने वाली कंपनियों को सब्सिडी दी जाएगी ताकि वो ज़्यादा से ज़्यादा अत्याधुनिक चिप्स बना सकें.

 

NEWS WATCH