अंतरराष्ट्रीय खेल

कोविड-19 के बाद शुरू होने वाले क्रिकेट को लेकर क्रिकेट समिति की सिफारिशों को मानते हुए आईसीसी ने किए कुछ अंतरिम बदलाव

डेस्क : आईसीसी ने मंगलवार को क्रिकेट समिति की सिफारिशों को मानते हुए कोविड-19 के बाद शुरू होने वाले क्रिकेट को लेकर कुछ अंतरिम बदलाव किए हैं जिसमें गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। प्रतिबंध का बार-बार उल्लंघन करने पर टीम को पांच रनों की पेनाल्टी देने का भी प्रावधान है।
कोविड-19 के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें अगले महीने से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत करेंगी। इस सीरीज में नए नियम लागू होंगे।
गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा बैन करने के अलावा मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे और तटस्थ अंपायरों के स्थान पर घरेलू अंपायर ही मैचों में अंपायरिंग करेंगे।
आईसीसी ने कोविड-19 सब्सीटियूट को भी मंजूरी दे दी है।

गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा बैन करने को लेकर भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी दीपक चाहर ने कहा कि सीमित ओवरों में गेंद को चमकाना ज्यादा बड़ा मुद्दा नहीं रहेगा।
दीपक ने स्टार स्पोटर्स के शो पर कहा, मुझे नहीं लगता कि इसका हमारे ऊपर कोई ज्यादा असर पड़ेगा, क्योंकि सफेद गेंद सिर्फ दो ओवर की स्विंग होती है। अगर हम टी-20 प्रारूप की बात करें तो विकेट सिर्फ दो-तीन ओवरों के लिए अच्छी रहती है और गेंद तीन ओवरों तक ही स्विंग होती है इसलिए गेंद को चमकाने की जरूरत खत्म हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *