स्थानीय

हमारी नदियां हमारी जीवनदायिनी, उनका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी : प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा

दरभंगा (नासिर हुसैन)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान (डब्ल्यूआईटी) में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार एवं बिहार राज्य गंगा नदी संरक्षण कार्यक्रम प्रबंधन सोसाइटी, पटना के संयुक्त तत्वावधान में समाहरणालय दरभंगा (जिला गंगा समिति) के निर्देशानुसार ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अंतर्गत नदियों की स्वच्छता एवं संरक्षण पर क्विज, चित्रकला, भाषण और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है, जिसके अंतर्गत इस संदर्भ में निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें संस्थान की छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल के रूप में विश्वविद्यालय के स्नात्तकोतर रसायन शास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. अभिषेक रॉय, डॉ. आकांक्षा उपाध्याय, वनस्पति विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. अंकित कुमार सिंह, और गणित विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. विपुल स्नेही को आमंत्रित किया गया। निर्णायक मण्डल ने प्रतियोगिता में छात्राओं के विचारों और प्रस्तुतियों की सराहना की।

संस्थान के निदेशक प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा ने सभी निर्णायक मंडल के सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। साथ ही, सभी प्रतिभागियों को अपनी ओर से शुभकामनाएँ दीं।उन्होंने अपने संबोधन में स्वच्छता ही सेवा अभियान के महत्व और इसके सामाजिक प्रभाव पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा, हमारी नदियाँ हमारी जीवनदायिनी हैं और उनका संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है। इस तरह के कार्यक्रम नदियों की स्वच्छता के प्रति हमारी जिम्मेदारियों को और भी उजागर करते हैं।

कार्यक्रम का संचालन संस्थान के शिक्षक डॉ. संतोष कुमार एवं डॉ. ब्रजेश कुमार ने किया। आयोजन में संस्थान के सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और छात्राएँ उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *