हरियाणा

सी-विजिल एप पर करें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायत

सी-विजिल एप पर करें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायत, मात्र 100 मिनट में होगी कार्रवाई :- जिला निर्वाचन अधिकारी प्रशांत पंवार

 

 

कैथल, 20 मार्च ( ) जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी प्रशांत पंवार ने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कोई भी शिकायत भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप पर दर्ज की जा सकती है। ऐप पर की गई शिकायत पर मात्र 100 मिनट में कार्रवाई होगी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग के अनुसार अगर आमजन को चुनाव में कहीं मदिरा या धन बांटने की जानकारी मिलती है। कोई फेक या पेड न्यूज दिखाई दे, मतदाताओं को प्रलोभन के लिए नि:शुल्क उपहारों का वितरण, डराना-धमकाना, सार्वजनिक प्रॉपर्टी पर विज्ञापन से संबन्धित शिकायत कर सकते हैं। आमजन को सिर्फ एक फोटो या वीडियो बना कर चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर अपलोड करनी है। निर्वाचन विभाग तुरंत हरकत में आएगा और शिकायत मिलने के महज 100 मिनट के अंदर उस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। शिकायतकर्ता के चाहने पर उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है, क्योंकि एप अपने आप लोकेशन उठा लेती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी प्रशांत पंवार ने बताया कि सी-विजिल एप के अलावा चुनाव से संबंधित शिकायतों एवं समस्याओं के समाधान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका टोल फ्री नंबर 1950 है। इस नंबर पर आमजन अपनी शिकायत कर सकते हैं। यह सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे बिना किसी डर, भय एवं प्रलोभन के अपने मत का प्रयोग करें और लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में हिस्सा ले।

एस आर योगी