अन्य उत्तर प्रदेश

विकास कार्यों के लिए नहीं ढहा सकते किसी का घर, जरूरत पड़े तो बदल दो नक्शा : सीएम योगी

डेस्क : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पिपराइच विधानसभा के सोनबरसा को 635 करोड़ रूपये वाली पांच विकास परियोजनाओं की सौगात दी. इस दौरान सीएम योगी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वर्तमान और भावी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए विकास और सुरक्षा मॉडल पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इसका लाभ भविष्य में कई वर्षों तक मिलता है. सीएम ने  सोनबरसा के बालापार, टिकरिया से लेकर गांगी तक जिस फोरलेन सड़क का शिलान्यास किया है, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को आने-जाने में काफी सुविधा होगी और आधे घंटे की दूरी सिर्फ पांच मिनट में पूरी हो जाएगी.

सीएम ने कहा कि सड़क बनाने के दौरान कोई भी मकान नहीं टूटना चाहिए भले ही सड़क का नक्शा बदलना पड़ जाए. इसके अलावा जो भी जमीन अधिग्रहित की जाएगी उसका सर्किल रेट से चार गुना ज्यादा मुआवजा भी दिया जायेगा. सीएम ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा, ‘आपको जो मुआवजे का पैसा मिले उससे आप दूरदराज के क्षेत्र में खेत खरीदें और कुछ नया काम भी शुरु करें जिससे की आने वाली पीढ़ी खुशहाल बने. इन विकास परियोजनाओं में प्राथमिक विद्यालय सोनबरसा को स्मार्ट स्कूल बनाने, इसी ग्राम पंचायत में स्मार्ट पंचायत भवन और बालापार-टिकरिया मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण व बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन में उच्चीकरण तथा नवीन थाना सोनबरसा के प्रशासनिक-आवासीय भवनों के निर्माण कार्य के शिलान्यास शामिल हैं.’

सीएम योगी ने कहा, ‘एक दौर वह भी था जब कोई बाहरी व्यक्ति गोरखपुर आना नहीं चाहता था, आज राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक गोरखपुर आते हैं.’ सीएम ने बताया कि कल उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सैनिक स्कूल का उद्घाटन करने गोरखपुर आएंगे. इस समारोह में आए हुए लोगों से मुख्यमंत्री ने प्रदेश और गोरखपुर के विकास को लेकर बहुत सारी चर्चा की. सीएम योगी ने बताया कि उन्होंने युवाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए दो चरणों में ब्याज मुक्त ऋण (LOAN) देने की व्यवस्था कर दी है, पहले चरण में पांच लाख और दूसरे चरण में 10 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण(LOAN) दिया जाएगा. इस व्यवस्था के तहत ऋण लेने वाले युवाओं को बैंकों को सिर्फ मूल पूंजी ही वापस करनी होगी. ऋण पर जो भी ब्याज होगा उस राशि का भुगतान सरकार करेगी. योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जिले में हुए विकास की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि रामगढ़ताल की ही तर्ज पर चिलुआताल का भी पर्यटन विकास कराया जा रहा है. यह पर्यटन का नया केंद्र बना है और इससे रोजगार की संभावनाएं भी आगे बढ़ेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *