प्रादेशिक

बिहार : महागठबंधन के संपर्क में पशुपति, हाजीपुर सीट पर भतीजे चिराग को दे सकते हैं चुनौती

डेस्क : एनडीए की सीट शेयरिंग में खाली हाथ रहने के बाद राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के म्रमुख पशुपति पारस बगावत के सुर तेज कर रहे हैं. पहले उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया और अब उनकी इंडिया ब्लॉक में जाने की चर्चा भी है. राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के नेता पशुपति पारस नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के संपर्क में हैं.

मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में पशुपति पारस ने कहा, “मैंने केंद्रीय मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है. हमारी पार्टी को सीट बंटवारे में अन्याय का सामना करना पड़ा.” पशुपति पारस, जो दिवंगत राम विलास पासवान के भाई हैं, इस बात से नाराज थे कि बीजेपी ने बिहार में एनडीए के सीट-बंटवारे समझौते में उनकी पार्टी को कोई सीट नहीं दी. इसके बजाय, बीजेपी ने राम विलास पासवान के बेटे और पशुपति पारस के भतीजे चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें दीं.

सूत्रों के मुताबिक, पशुपति पारस हाजीपुर समेत बिहार की कई लोकसभा सीटों पर अपना दावा ठोक रहे थे. जिसके लिए बीजेपी तैयार नहीं थी. नतीजा ये हुआ की पशुपति पारस के हाथ बिहार में एक भी सीट नहीं आई.

पशुपति पारस के केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेज प्रताप यादव ने कहा, “अगर पशुपति पारस आते हैं तो हम महागठबंधन में उनका स्वागत करेंगे. बीजेपी ने उनके साथ मिलकर ठीक नहीं किया.”

पशुपति पारस ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस कर मंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया. इस्तीफा देने के पहले तक पशुपति पारस मोदी सरकार में खाद्य और प्रसंस्करण मंत्री थे. उन्होंने कहा,’मेरे और मेरी पार्टी के साथ नाइंसाफी हुई. हमें एक भी सीट नहीं दी गई.’

चर्चा है कि हाजीपुर सीट पर चिराग पासवान के सामने पशुपति मैदान में उतर सकते हैं. चिराग अभी जमुई से सांसद हैं. हाजीपुर से पशुपति पारस सांसद हैं. चाचा-भतीजे के बीच हाजीपुर सीट को लेकर पिछले कई महीनों से जुबानी जंग चल रही थी.

बिहार में NDA में सीटों के बंटवारा फाइनल हो चुका है. बंटवारे के तहत, बीजेपी एक बार फिर बड़े भाई की भूमिका में आ गई है. बीजेपी बिहार में 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं जेडीयू के खाते में 16 सीटें आई हैं. चिराग पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास) को 5, जीतनराम मांझी की पार्टी HAM को 1 तथा उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल को एक सीट मिली है.

 

NEWS WATCH