रोजगार

आरआरबी ग्रुप-डी परीक्षा की तिथि घोषित

डेस्क : रेल भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है. 17 अगस्त से ग्रुप डी की परीक्षा की परीक्षा कराई जाएगी. साथ ही आरआरबी ने साफ कर दिया है कि अध्यार्थियों को दो परीक्षा देना होगा. एक प्रारंभिक और दूसरा मुख्य परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है.

बता दें कि देशभर से एक करोड़ 18 हजार परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है. इसके माध्यम से करीब एक लाख तीन हजार युवाओं को नौकरी का मौका मिलेगा. बिहार से लगभग 25 लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रथम चरण की परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा लगातार दो महीने तक अलग-अलग चरणों में होगी. एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा होगी.

आरआरबी की ओर से वर्ष 2019 के जनवरी में ग्रुप डी परीक्षा के लिए वैकेंसी निकाली गई थी. आरआरबी वर्ष 2019 में ग्रुप डी का विज्ञापन जारी करने के बाद उसमें तीन बार संशोधन करना पड़ा अंतिम बदलाव से अभ्यर्थी ज्यादा परेशान थे. इसका विरोध जमकर किया.

देशव्यापी विरोध होने के बाद उच्चस्तरीय कमेटी ने फिर बदलाव कर पूर्व की तरह एक परीक्षा कराने का निर्णय लिया. दूसरे संशोधन में डेढ़ गुना अभ्यर्थी बुलाना तय किया. अब तीसरे संशोधन में रिक्तियों की संख्या के बराबर अभ्यर्थी बुलाना तय किया है. तीन गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसमें सीधे रिजल्ट जारी किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *