स्थानीय

दरभंगा : पांच प्रखंडों में UDID कार्ड बनाने के लिए 17 से 29 अक्टूबर तक विशेष शिविर

सिंहवाड़ा, जाले, केवटी, तारडीह, हायाघाट प्रखंड कार्यालय परिसर एवं समाहरणालय परिसर में लगेगा विशेष शिविर

दरभंगा : जिलाधिकारी राजीव रौशन के आदेश के आलोक में दरभंगा जिला के पाँच (05) प्रखण्डों यथा- सिंहवाड़ा, जाले, केवटी, तारडीह, हायाघाट प्रखंड कार्यालय परिसर एवं समाहरणालय परिसर में दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन प्रमाणीकरण कर यू.डी.आई.डी कार्ड (UDID Card) बनाने के लिए 17 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक विशेष शिविर का आयोजन किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 01 अप्रैल 2021 से ऑफलाइन दिव्यांगता प्रमाण पत्र मान्य नहीं किए जा रहे है, 01 अप्रैल 2021 के बाद केवल ऑनलाईन सत्यापित दिव्यांगता प्रमाण पत्र ही मान्य है।

ज्ञातव्य हो कि जनगणना- 2011 के अनुसार जिला दरभंगा में कुल दिव्यांगजनों की संख्या-70,465 है, जिसमें 58,280 दिव्यांगता प्रमाणीकृत दिव्यांगजन है, जिनमें से 15,964 दिव्यांगजनों द्वारा अपना यू.डी.आई.डी कार्ड बनाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि छूटे हुए दिव्यांगजनों के यू.डी.आई.डी कार्ड बनवाने के लिए 17 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2024 तक उपर्युक्त प्रखण्ड मुख्यालय परिसर एवं समाहरणालय परिसर में विशेष शिविर का आयोजन में किया जा रहा है।
17 एवं 18 अक्टूबर को सिंहवाड़ा , 19 एवं 21 जाले, 22 एवं 23 अक्टूबर केवटी, 24 एवं 25 अक्टूबर तारडीह, 26 एवं 27 अक्टूबर हायाघाट एवं 29 अक्टूबर को समाहरणालय परिसर में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

सिविल सर्जन, दरभंगा को आयोजित होने वाली विशेष शिविर में ससमय चिकित्सकों एवं डाटा इंट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति करने के लिए निर्देशित किया गया।
सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को उचित माध्यम से ऑनलाइन प्रमाणीकरण-सह-दिव्यांगता जाँच के लिए सभी दिव्यांगों को यू.डी.आई.डी के पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को विशेष शिविर से संबंधित सूचना स्थानीय जन-प्रतिनिधि को अपने स्तर से देना का निर्देश दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *