राष्ट्रीय

चुनाव आयोग ने प. बंगाल के राज्यपाल के कूच बिहार दौरे पर रोक लगाई

डेस्क : चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के कूचबिहार दौरे पर आपत्ति जताई है और उन्हें मतदान के दिन कूचबिहार दौरे पर नहीं जाने की सलाह दी है. चुनाव आयोग ने राज्यपाल को चुनाव के दौरान वहां न जाने की सलाह दी. इस बाबत चुनाव आयोग की ओर से राजभवन को पत्र भेजा गया है. पत्र में कहा गया है कि अगर चुनाव के दिन राज्य के राज्यपाल मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे तो यह मतदान आचार संहिता का उल्लंघन होगा. चूंकि चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है और उत्तर बंगाल के उन तीन केंद्रों पर साइलेंट पीरियड चल रहा है. इसलिए उस क्षेत्र के मतदाताओं के अलावा कोई भी वहां नहीं जा सकता है. ऐसे में अगर राज्यपाल भी कूचबिहार जाते हैं तो यह नियमों का उल्लंघन होगा.

राज्य में पहले चरण का चुनाव उत्तर बंगाल के तीन लोकसभा क्षेत्रों जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में शुक्रवार को मतदान होगा. इस बीच, चुनाव की घोषणा के बाद से ही कूचबिहार बार-बार गरमा रहा है. दिनहाटा और शीतलकुची से अशांति की खबर आई हैं. इसके अलावा, कूचबिहार पिछले कुछ वर्षों में हर मतदान के लिए गर्म रहा है.

राज्यपाल मतदान के दौरान कूचबिहार में सुरक्षा व्यवस्था का जमीनी निरीक्षण करना चाहते थे. राज्यपाल ने कहा था कि चुनाव के दौरान वह खुद कूचबिहार में रहेंगे. मौके पर इलाके की स्थिति और सुरक्षा उपायों की जांच की जाएगी, लेकिन आयोग ने उनके दौरे पर रोक लगा दी है.

 

 

NEWS WATCH