स्वास्थ्य

स्वास्थ्य : करते हैं नाइट शिफ्ट, अपनाएं ये डाइट टिप्स…(अमृता)

अमृता

डायटीशियन

(साथी वेलफेयर केयर सोसायटी)

 

करते हैं नाइट शिफ्ट, अपनाएं ये डाइट टिप्स…

1) हल्का फुल्का खाना ही होता है फायदेमंद।
2) भारी खाना खाने से बचें, वरना पाचनतंत्र पर पड़ेगा बुरा प्रभाव।
3) मांसाहारी भोजन खाने से करें परहेज , अन्यथा वजन बढने के साथ कई अन्य बीमारियों को भी दे बैठेंगे न्योता।
4) जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक और ज्यादा चाय  व कॉफी से भी करें तौबा।
5) रात को सलाद का सेवन जरूर करें, यह फाइबर की अधिकता और ऐन्टीआक्सिडेन्ट की प्रचुरता वाला भोजन है और यह एसिडिटी को भी कम करता है।
6) नाइट शिफ्ट के दौरान छाछ, दही-लस्सी का सेवन जरूर करें । दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है और शरीर को ठंडक भी देता है।
7) भुने चने खाने से वजन नहीं बढ़ता और एसिडिटी भी नहीं होती है।
8) ताजे फलों के जूस बहुत फायदेमंद होते हैं। यह रिफ्रेशर का काम करता है।
9) जीरा चाय, नींबू पानी का भी उपयोग कर सकते हैं।
10) दिन का समय पूरा आराम करने मे बितायें, ताकि नींद की कमी से होने वाली परेशानियों से बच सकेंं।
11) लगातार काम न करें, थोडी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहें।

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