स्थानीय

दरभंगा : राज्य स्तरीय विद्यालय बालिका हैंडबॉल प्रतियोगिता का तीसरा दिन, मेजबान टीम का विजय अभियान जारी

दरभंगा : खेल विभाग बिहार, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना तथा जिला प्रशासन दरभंगा के संयुक्त तत्वावधान में बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस -13 के प्रांगण में आयोजित राज्य स्तरीय विद्यालय बालिका हैंडबॉल ( अंडर-14,17,19 ) प्रतियोगिता के तीसरे दिन प्रातः कालीन सत्र से मैच को आरंभ करने के लिए व्यवस्थापकों की टोली जिला खेल पदाधिकारी दरभंगा परिमल के निर्देशन में कठिन मेहनत से रात में ही ग्राउंड को मैच खेलने के योग्य बनाने के संकल्प को साकार किया। प्रातः काल बारिश के बाद मैदान को खेलने योग्य है या नहीं, ग्राउंड पर जाकर बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना से प्रतिनियुक्त तकनीकी पदाधिकारी की टोली ने मैदान का निरीक्षण किया एवं राष्ट्रीय निर्णायक संतोष कुमार वर्मा ने सबों की सहमति से मैच को आरंभ करने का निर्णय लिया।

अभी तक आए परिणामों में मेजबान दरभंगा ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए अपने विजय का परचम लहराया है।आयोजन स्थल की सुंदर व्यवस्था से दल प्रभारी, कोच एवं खिलाड़ियों के मन में संतोष का भाव स्पष्ट दिखाई पड़ता है। आज हुए मैच के परिणाम इस प्रकार हैं- अंडर-17 बालिका प्रतियोगिता में सारण ने जहानाबाद को 6-0, मुजफ्फरपुर ने जहानाबाद को 2-1, मधेपुरा ने मधुबनी को 4- 2, वहीं अंडर-19 की प्रतियोगिता में बेगूसराय को नवादा ने 11-0, सारण ने मधुबनी को 10 -0, मुजफ्फरपुर ने मधेपुरा को 3-2, कैमूर ने गोपालगंज को 4-0, दरभंगा ने पश्चिमी चंपारण को 3-1, पटना ने मुजफ्फरपुर को 11-3 तथा सिवान ने जहानाबाद को 8-0 से पराजित कर अपना विजय अभियान जारी रखा है। भोजन अवकाश के बाद पुनः मैच का संचालन किया गया। राज्य रेफरी एवं दरभंगा जिला हैंडबॉल के प्रशिक्षक शारीरिक शिक्षा शिक्षक आशीष कुमार की सजगता एवं मैदान में काम करने के लिए प्रतिनियुक्त सेवा भावी कर्मयोगियों की तत्परता के कारण भीषण बारिश के बावजूद मैदान को हर पल खेल योग्य बनाने के लिए उनके द्वारा किए जा रहे प्रयास की सभी खिलाड़ी मुक्त कंठ से प्रशंसा कर रहे हैं। साथ ही, अपने-अपने पूल में अपने विजय अभियान को जारी रखते हुए जिले की टीम अपने जिले के लिए आशा की किरण को मजबूत करने का जज्बा दिखा रही है। प्रतियोगिता में बिहार का सिरमौर जिला बनने के लिए और ताज अपने नाम करने के लिए मेजबान दरभंगा के साथ सिवान, समस्तीपुर, नवादा , एकलव्य, पटना, नालंदा की टीमों के बीच रोमांचक संघर्ष पूर्ण मुकाबला चल रहा है।खिलाड़ियों के बीच जब तक लक्ष्य न पूरा होगा, तब तक पग की गति न रुकेगी, आज कहे चाहे जो दुनिया अंतिम मैच में मेरे जिले का नाम ही कहेगी, इसके लिए खिलाड़ी अपना सर्वस्व खेल के मैदान पर झोंक रहे हैं। उद्घाटन सत्र से लेकर अब तक खिलाड़ियों के बीच प्रत्यक्ष अपनी उपस्थिति से मेडल लाओ नौकरी पाओ इस महा अभियान के मंत्र को जिला खेल पदाधिकारी परिमल ने गुंजायमान कर दिया है। सभी खिलाड़ी इस मंत्र को सिद्ध करने में लगे हुए हैं कि चाहे जो कुछ भी हो जाए परंतु जीत हमारी होनी चाहिए। जितना पसीना बहाना पड़ जाए,चाहे चोट कितनी लगे परवाह नहीं। खिलाड़ियों के हृदय के अंदर बस एक ही उबाल है कि वह जो सामने रखा ट्रॉफी है उस पर कब्जा हमारा है। बिहार के विभिन्न जिले से आए खिलाड़ियों की अलग-अलग बोली, अलग-अलग स्वभाव परंतु उनके अंदर सम्मिलित रूप से एक भाव दिखाई पड़ता है कि हम अपनी मेहनत से अपने देश का तिरंगा गौरव से ओलंपिक में भी लहरा सके। बिहार राज्य खेल प्राधिकरण भी ऐसे ही खिलाड़ियों के निर्माण के लिए इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है।

दरभंगा जिला हैंडबॉल संघ के सचिव रविंद्र कुमार सिंह अपने खिलाड़ियों के साथ सहयोग कर रहे हैं। वहीं, भोजन की व्यवस्था कर रहे हरि मोहन चौधरी एवं उनके सहायकों की टोली आदरपूर्वक खिलाड़ियों से अपने सुंदर व्यवहार के बदौलत यश प्राप्त कर रहे। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाली टीमों के बीच कठिन संघर्ष चल रहा है और प्रतियोगिता का रोमांच पल पल बढ़ता जा रहा है। मुकाबले में हर जीत के साथ खिलाड़ियों के द्वारा किया जा रहा। उद्घोष भारत माता की जय के नारो से संपूर्ण परिसर में गूंज रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *